बहुमूल्य साफ़्टवेयर

Wikibooks से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

कामर्शियल साफ़्टवेयरों के मुक्तस्रोत विकल्प[सम्पादन]

(Open Source Alternatives for Commercial Softwares)

जब अच्छे-अच्छे मुक्तस्रोत साफ़्टवेयर नि:शुल्क उपलब्ध हैं तो अवैधानिक तरीके से प्राप्त (pirated) साफ़्टवेयर क्यों प्रयोग करें या पैसे क्यों बर्बाद करें। कई मुक्त-स्रोत साफ़्ट्वेयर तो कामर्शियल साफ़्ट्वेयरों से भी बेहतर हैं। अधिकांश मुक्तस्रोत साफ़्टवेयर अधिकांश लोगों की आवश्यकताओं के लिये पर्याप्त हैं। किसी-किसी में कोई-कोई उन्नत कार्य करने की क्षमता(advanced functionality) का अभाव हो सकता है किन्तु ऐसे फ़ीचर्स की जरूरत बहुत कम लोगों को पड़ती है।



सामान्य उपयोग के लिये नि:शुल्क साफ़्टवेयर[सम्पादन]



लिनक्स में उपयोग के लिये विन्डोज साफ़्टवेयरों के विकल्प[सम्पादन]



नि:शुल्क इंजीनियरिंग उपकरण(साफ़्टवेयर)[सम्पादन]

अभियान्त्रिकी के सभी शाखाओं के लिये


मेकैनिकल इंजीनियरिंग के लिये


इलेक्ट्रानिक / वैद्युत अभियान्त्रिकी के लिये



गणित[सम्पादन]

SciLab
साइलैब न्यूमेरिकल कम्प्यूटेशन के लिये बहुपयोगी साफ़्टवेयर है। यह मुक्तस्रोत साफ़्टवेयर है। मैटलैब के होने वाले लगभग सारे काम इसकी सहायता से किये जा सकते हैं। वैज्ञानिक और तकनीकी क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिये बड़े काम की चीज है।

  • Sage - Open Source Mathematics Software




अन्य[सम्पादन]

  • ChartAll - मुफ्त और अनोंय्मोउस चार्टिंग सॉफ्टवेर
  • DrawAnywhere - मुफ्त ऑनलाइन फ्लोचार्ट सॉफ्टवेर


LTSpice or SwitchCAD
विद्युत परिपथ(Electric & Electronic Circuit) सिमुलेशन और डिजाइन के लिये लिनीयर टेक्नालोजी इन्कारपोरेशन द्वारा नि:शुल्क उपलब्ध कराया गया है। इसमे किसी तरह की सीमा नहीं है; न ही यह कोई 'इवैलुएशन वर्शन' या 'स्टुडेन्ट वर्शन' है। स्पाइस (Spice) पर आधारित नि:शुल्क सिमुलेशन साफ़्टवेयरों में सबसे उत्तम ! विद्युत और इलेक्ट्रानिक अभियन्ताओं के लिये अति उपयोगी!

PSIM
पावरसिम इंकारपोरेशन द्वारा मूल्यांकन (evaluation) के लिये उपलब्ध कराया गया सीमित वर्शन । यह साफ़्टवेयर पावर एलेक्ट्रानिक परिपथों (Power Electronic circuits) को सिमुलेट करने के लिये विशेष रूप से उपयोगी है। इसमें सभी स्विचों जैसे ट्रान्जिस्टर, मासफ़ेट, एस.सी.आर(SCR). आदि को आदर्श स्विच (ideal switch) के रूप में माडल किया गया है, इससे सिमुलेशन में कम समय लगता है और 'कनवर्जेंस' की समस्या नही आती (जैसा कि स्पाइस (Spice) पर आधारित अन्य सिमुलेशन साफ़्टवेयरों में आती है) इसमें पावर सर्किट के साथ-साथ कन्ट्रोल सर्किट (और यहाँ तक कि डिजिटल कन्ट्रोल सर्किट) को भी सिमुलेट करने की सुविधा है।