Wikibooks:परिचय

Wikibooks से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

विकिपुस्तक एक ऐसी साइट है, जिसमें आप सभी पुस्तकों को बिना पैसे दिये ही पढ़ सकते हैं और साथ ही साथ नए पुस्तक बना भी सकते हैं। इसमें जो पुस्तक पहले हैं, उसे आप और अच्छा बनाकर हिन्दी भाषा का विकास भी कर सकते हैं।

पुस्तक बनाना[सम्पादन]

आप यहाँ कोई भी पढ़ाई से जुड़े विषय पर पुस्तक बना सकते हैं। सभी पुस्तक क्रिएटिव कॉमन्स एट्ट्रिब्यूसन-शेयर अलाइक लाइसेन्स के साथ उपलब्ध होती है, जिससे आप किसी भी पुस्तक की किसी भी जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन बस आपको उस पुस्तक बनाने वाले और उसका विस्तार करने वालों को श्रेय देना होता है।

तरीका[सम्पादन]

आप कोई पुस्तक बनाना चाह रहे हैं तो पढ़ाई से जुड़ा कोई विषय लें और उस शब्द को खोजें, उस नाम से कुछ न रहे तो उस नाम के लाल रंग के लिंक पर क्लिक कर के पुस्तक लिखना शुरू कर दें। कुछ समझ न आए तो आप चौपाल में कुछ भी पूछ सकते हैं।

श्रेय[सम्पादन]

कोई भी यहाँ छोटा सा भी बदलाव करता है या पुस्तकों को सुधारता है तो उसका श्रेय हमेशा जुड़ जाता है। इसमें पुस्तक बनाने या सुधारने के लिए आपको खाते की जरूरत नहीं है, लेकिन बिना खाते के आपका आईपी पता दिखाई देने लगता है। जबकि आप खाता खोल कर अपना योगदान देंगे तो पुस्तक बनाने और सुधारने वाले में आपका नाम दिखेगा कि आपने उस पुस्तक को बनाया है या सुधार कर अच्छा करने में मदद किया है।

लिखना[सम्पादन]

जब आप किसी लिखने वाले में जगह में लिखना शुरू करते हैं या क्लिक करते हैं, तो आपको दायें ओर एक कीबोर्ड के निशान वाला बटन दिखाई देगा, जिसमें आप लिखने का अलग अलग तरीका देख सकते हो। इसमें "लिप्यंतरण" वाले तरीके से आप बहुत आसानी से लिख सकते हो।

लिखने के लिए कई सारे आसान तरीके पहले से बने हुए हैं। जिससे बिना किसी मेहनत के भी आप आसानी से लिखना सीख सकते हैं। कोई समस्या हो या आपके पसंद का टूल न मिल रहा हो तो आप चौपाल में समस्या बता सकते हैं। वहाँ कोई न कोई आपकी मदद जरूर कर देगा।

शब्द[सम्पादन]

शुरू शुरू में आपको कई सारे शब्द अजीब लग सकते हैं, या हो सकता है कि आपने कभी उन शब्दों को सुना भी न हो, तो आपके लिए कुछ शब्दों का आसानी से समझ आने लायक जानकारी :-

  • विकि - बस एक नाम है
  • चौपाल - आपस में बात करने का जगह
  • योगदान - आप जो भी बनाते हैं या बदलाव करते हैं
खाते के साथ
  • पसंद - आप अपनी पसंद चुन सकते हैं। जैसे समय, भाषा, टूल, ईमेल से आने वाली जानकारी और भी बहुत कुछ
  • ध्यानसूची - आपको किसी पन्ने पर ध्यान देना हो तो उसके ऊपर सितारे में क्लिक करना होता है, तो उससे वो आपकी ध्यान रखने वाली सूची में आ जाता है।