Wikibooks वार्ता:हटाने की नीति

Wikibooks से
Jump to navigation Jump to search

हटाने की नीति का प्रस्ताव[सम्पादन]

मैंने सभी हटाने हेतु मापदंड को नीति में डाल दिया है और मापदंड में न रहने वाले के लिए हटाने हेतु चर्चा का पृष्ठ भी बना दिया है। कृपया आप सब इसमें अपना सुझाव दें, ताकि सात दिनों के बाद इसे नीति के रूप में लागू किया जा सके। धन्यवाद -- (वार्ता) ०७:३०, ५ अगस्त २०१७ (UTC)

  • विकिपीडिया के सारे नियम विकिबुक्स में सम्मिलित कर दिए गए हैं यह उचित नहीं है और न ही हिंदी विकिबुक्स के प्रचार प्रसार में सहायक होंगे।
  • नियंत्रण /प्रशासन की भावना के विपरीत हिंदी विकिबुक्स में अधिक से अधिक लेखक/योगदान कर्ताओं को जोड़ने का लक्ष्य होना चाहिए।
  • अभी तो हिंदी विकिबुक्स शैशव काल में ही है और आप ने लेखकों /योगदान कर्ताओं को तलवार का भय दिखा दिया।
  • पुस्तक में लेखक का संक्षिप्त परिचय (नाम ,योग्यता ,पद , संस्था,स्थान आदि ) आवश्यक है।
  • अंग्रेजी विकिबुक्स में भी लेखक /योगदानकर्ता का उल्लेख मिलता हैhttps://en.wikibooks.org/wiki/European_History --ए ० एल ० मिश्र (वार्ता) १६:०५, ६ अगस्त २०१७ (UTC)
  • कृपया उल्लेख करें की अभी तक कितनी विकिबुक्स और कितने विकिबुक्स के पृष्ठ बन चुके हैं
  • प्रचार का आशय स्पष्ट नहीं है। पुस्तक में आत्मकथा भी लिखी जाती है उदहारण के लिए Autobiography by jawahar Lal Nehru.My experiment with truth--M K Gandhi
  • विकी बुक्स में कोई भी टेक्स्ट बुक डाली जा सकती है। उस स्थिति में लेखक के साथ योगदानकर्ता का नाम होना चाहिए।
  • विकिपीडिया में लेख/पेज लिखना सरल है लेकिन पुस्तक लिखना बहुत टेढ़ी खीर है हाँ कुछ लोग नकल करके पृष्ठ अवश्य बना सकते है
  • कृपया हिंदी विकी बुक्स/पृष्ठ लिखने के लिए नवीन लेखकों को प्रोत्साहित करें। पृष्ठ हटाने की नीति को कृपया स्थगित कर दें। धन्यवाद। --ए ० एल ० मिश्र (वार्ता) १६:३७, ६ अगस्त २०१७ (UTC)
आपने तो कई सारे बिन्दुओं में इसे लिखा है, पर मुझे लगता है कि इसका उत्तर दो बिन्दुओं में देना ही ठीक रहेगा।
  • हर छोटे विकि का शुरुआत ही नीति बनाने से होना चाहिए, लेकिन यहाँ किसी कारण से ऐसा हुआ नहीं था। नीति बनाने से किस तरह के लेखों को रखना है और किस तरह के लेखों को हटाना है, इस बारे में निर्णय लेना आसान हो जाता है। यदि नीति न हो तो लेखों को कोई भी प्रबन्धक अपने विवेक से ही हटाएगा।
  • लेखों में अपना नाम डालने वाला कोई भी नियम हिन्दी विकिपुस्तक में नहीं है, पर यदि आप इस नियम को लागू करना चाहते हैं तो कृपया इस बारे में चौपाल पर चर्चा कर लें, यदि सभी अन्य सदस्यों का समर्थन होगा तो मुझे भी कोई दिक्कत नहीं है। यदि हो सके तो अंग्रेजी विकिपुस्तक के नीति वाले पन्ने की कड़ी भी दें तो अच्छा होगा, जिसमें लेखकों के नाम का उल्लेख किया जाता है। -- (वार्ता) १४:४३, ७ अगस्त २०१७ (UTC)

सुझाव[सम्पादन]

कुछ सुझाव हैं जिन्हें इन नीतियों में जोड़ा जा सकता है:

  1. कृपया हटाने के मापदंडों की नम्बरिंग कर दें। हटा-1, हटा-2 जैसे जिससे हटाने का नामांकन करते समय आसानी रहेगी।
  2. अनुप्रेषणों के लिए नीति स्पष्ट कर लें। उदाहरण के लिए गलत नामस्थान से अनुप्रेषण, या अवांछित तरीके से एक नामस्थान से दूसरे को अनुप्रेषण, ऐसे नाम से अनुप्रेषण जो संभव न हो या जिस वर्तनी में लिखे नाम से किसी के द्वारा खोज करने की संभावना न हो, उसे तुरंत हटाया जा सकता है।
  3. चर्चा द्वारा हटाये जा चुके पन्ने को दुबारा बार-बार बनाया जाय तो उसे भी तुरंत हटाया जा सके।

बाकी सबकुछ ठीक ही लग रहा। पहले वाले मापदंड में चाहें तो अर्थहीन शब्द शीर्षक में भी जोड़ सकते हैं। उपरोक्त बिंदु सुझाव के तौर पर हैं, मैं अपना समर्थन चौपाल पन्ने पर व्यक्त कर रहा। यहाँ स्पष्ट नीतियों के निर्धारण का प्रयास सराहनीय है और अतिवांछित भी। SM7 (वार्ता) १०:५८, ११ अगस्त २०१७ (UTC)

ठीक है। -- (वार्ता) ११:१३, ११ अगस्त २०१७ (UTC)