भारत को विकसित बनने के लिए अपरिहार्य शर्तें

विकिपुस्तक से
Jump to navigation Jump to search

यह करना ही पड़ेगा और और यह संभव भी है - तो इस दिशा कदम बढ़ने में बाधक कौन है???

१-कांग्रेस को जड़ से ख़तम करके दुबारा सत्ता में लौटने की सभी सम्भावनाये समाप्त करना होगा।

२-विदेशी कंपनियों का भारत में आयात शुन्य करके इनके उत्पादों की खरीद का बहिष्कार करके भारत की कंपनियों का उत्पादन बहुत तेजी से बढ़ाना होगा और उन्हें निर्यात की तरफ ले जाकर विदेशी मुद्रा कमाना होगा।

३-स्वदेशी कंपनियों की बाढ़ लाकर देश के जनता के लिए उत्पाद बनाकर और उसकी खपत बढाकर भारत में सभी को रोजगार सुनिश्चित करना होगा।

४-सरकारी नौकरी वेतन की गारंटी न होकर सेवा गारंटी का विभाग बनाना होगा उसके लिए सरकारी नियंत्रण से मुक्त "एक भ्रष्टाचार रोधी" संस्था का विशाल ढांचा बनाना बहुत जरुरी है।

५-उर्जा के लिए परमाणु ऊर्जा के बजाय सौर्य उर्जा को खुली छुट देकर हर घर में बिजली दिया जाय और यह २ साल में किया जा सकता है।

६-कालाधन को राष्ट्रीय संपती घोषित करके उसे विदेशो से वापस लाया जाना सुनिश्चित किया जाये .

७-ऐसे कर प्रणाली बनाई जाये की लोग कर बचाने केलिए कालाधन पैदा ही ना करे.

८-देश की विकास धन की लुट करने वालो के लिए आजीवन कारावास और ज्यादा से ज्यादा मौत की सजा दी जाये.

९-ऐसा माहौल बनाया जाये की सरकारी अधिकारी कर्मचारी जनता के सेवक लगे न की जनता के साहब बने इसके लिए "जनसेवा जबाबदेही बिल" को कड़ाई से लागु किया जाये. जिम्मेदारी विभागागीय न होकर वैयक्तिक हो।

१०-विश्व के देशी से किये गए नुकसान वाले समझौतों को तोड़कर अपने हिसाब से देश को आगे बढ़ाना होगा।

११-विदेशी कर्ज जो की २८०००/- प्रति व्यक्ति है, को तत्काल कालेधन से, भूसंपदा के दोहन से समाप्त करके दुबारा कर्ज लिया ही न जाये.

१२-शिक्षा प्रणाली में देश भक्ति और राष्ट्र प्रेम के पाठ कक्षा १ से १२ तक अनिवार्य कर दिए जाये और हमारे आदर्श के रूप में उनको पेश किया जाये जो की चरित्र से बहुत महान थे न की जवाहर लाल नेहरू जैसे को। शिक्षा भारत की भाषा में दिया जाये .

१३-लोगो की धर्म के साथ आस्था को मजबूत किया जाये और सभी लोगो को खुलकर धार्मिक और राष्ट्र अनुष्ठानो में खुलकर भाग लेना चाहिए। नैतिक शिक्षा और हमारे पूर्वज, योग , प्राणायाम, व्यायाम आदि हमारे शिक्षा का हिस्सा हो।

१४-इतिहास की सच्चाई को सबके सामने रखा जाये जिससे लोगो को प्रेरणा मिले।

१५-वेश्यावृत्ति, शराब बनाना/बेचना, गौ हत्या पर कड़ाई से तत्काल प्रतिबन्ध लगाकर समाज को बुराई से दूर रखकर चरित्रवान बनाया जाये.

१६-खेती में जहर का प्रयोग बंदकरके सबको अच्छा स्वास्थ्य मुहैया कराया जाये. और आयुर्वेदिक, यूनानी और अन्य पुराणी सस्ती स्वस्थ्य पद्धतियों को फिर से जोरदार धन से फैलाया जाये.

१७- भारत की सम्पूर्ण भूसंपदा की दोहन स्वयं भारतीय लोग करे और बहुत राजस्व पैदा करे और जंगल / नदी/पर्यावरण/पहाड़ आदि का पूरा ध्यान रखा जाये और वनक्षेत्र को उतना रखा जाये जितना यह अंग्रेजो के आने से पहले था।

१८-राजनीति में चरित्रवान लोगो का पदार्पण हो चाहे वह बहुत ही गरीब क्यों नहो, परन्तु पढ़े लिखे और दूरदर्शी हो।

१९-बड़े नोटों १०००/५००/१०० को बंद करा दिया जाये और बैंको की प्रभावी प्रणाली बनाकर कर ट्रांजक्शन टैक्स लगाया जाये.

२०-मिडिया को भारत प्रेमी बनाकर अच्छी बातो के प्रचार में लगा चीनी ऐप्स का बहिष्कार करें और सबसे अच्छे भारतीय ऐप बनाएं जो कर सकते हैं हमें अपने भारत को अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बनाना होगा हमें भारतीय चीजों को बनाना होगा। उदाहरण के लिए, भारतीय स्मार्टफोन,भारतीय ब्रांड, भारतीय ऐप, कपड़े, भारतीय कंपनियां आदि। धन्यवाद।