विकिपुस्तक:सभ्य रहें

विकिपुस्तक से
Jump to navigation Jump to search

हमारी व्यवहार नीति बहुत ही सरल है: सभ्य रहें

विकिपुस्तक सदस्यों का एक समुदाय भी है, सभी लोग यहाँ इस प्रकल्प को संवर्धित करने के उद्देश्य से आये हैं। कभी-कभार, हम इस उद्देश्य की प्राप्ति कैसे बेहतरीन ढंग से हो, इस बारे में अलग-अलग विचार भी रख सकते हैं; आपस में असहमत भी हो सकते हैं, लेकिन हमारा उद्देश्य एक ही है; साथ मिलकर काम करना और विकिपुस्तक के मूलभूत उद्देश्यों को प्राप्त करना।

हम चाहें तो एक लंबी सूची बना सकते हैं ऐसे अवांछित कामों की जिन्हें आपके द्वारा किया जा सकता है; सबके लिए सुकथित नियम बनाये जा सकते है कि ये-ये कार्य न करें, किंतु वास्तव में इस सब की आवश्यकता है नहीं। क्योंकि, हम सभी जानते हैं कि सभ्य आचरण क्या होता है; हम सभी जानते हैं कि कब हम इस दायरे से बाहर जाकर आचरण कर रहे। अतः हमारा नियम बहुत सरल और सहज है: "सभ्य रहें"।

प्रवर्तन[सम्पादन]

अगर आप सभ्य आचरण नहीं करते तो ही कोई उचित कार्रवाई की जायेगी। यह शांति बनाए रखने का एक सहज संदेश मात्र भी हो सकता है (जो अच्छी नीयत से केवल टोके जाने तक सीमित हो) अथवा बात आगे भी जा सकती है कि चौपाल जैसी जगह पर आपके व्यवहार के बारे में लिखा जाय। यदि आप वास्तव में आग्रहों, चेतावनियों और चर्चा के बाद लिखे गए ध्यानाकर्षण संदेशों को उपेक्षित करें और अपना वैसा ही आचरण जारी रखें तो आपको कुछ समय के लिए अथवा लंबे समय के लिए, प्रबंधकों द्वारा अवरोधित भी किया जा सकता है (अवश्य ही यह अन्य साथी प्रबंधकों के द्वारा समीक्षा का विषय भी हो सकता है)।

हालाँकि बात इतनी दूर तक पहुँचनी नहीं चाहिए। बस अपने साथी संपादकों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें और सभ्य बने रहें।