साँचा:Comment Icon

विकिपुस्तक से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

टिप्पणी

यह साँचा विकिपुस्तक पर विविध चर्चाओं में भाग लेते समय संपादकों द्वारा की जाने वाली टिप्पणियों में प्रयोग किये जाने हेतु है। इसे संपादक अपनी टिप्पणी के आरंभ में प्रयोग कर सकते जिससे कि उनकी टिप्पणी का मूल मंतव्य संक्षिप्त रूप से स्पष्ट हो सके। अर्थात यह साँचा टिप्पणियों को सारगर्भित रूप से प्रकारों में बाँटने के लिए है ताकि एक नज़र में ही यह स्पष्ट हो सके कि टिप्पणी करने वाला संपादक चर्चा में मूलतः क्या दृष्टिकोण रखता है।

हालाँकि, किसी भी चर्चा में टिप्पणी अथवा अपनी बात रखते समय इस साँचे का प्रयोग करना अनिवार्य नहीं है; अन्य सदस्य तथा चर्चा के उपरांत उस पर निर्णय करने वाला प्रबंधक बिना इस साँचे के प्रयोग के बिना लिखी टिप्पणी को भी पढ़कर उसका आशय जान सकता है। अतः इस साँचे का प्रयोग पूर्णतया वैकल्पिक है और स्पष्टीकरण मात्र के लिए है।

विकिपुस्तक:निर्णयन की प्रक्रिया एवं विकिपुस्तक:आम सहमति की नीतियाँ यह बताती हैं कि किसी चर्चा में टिप्पणी किस प्रकार की जाय। यह नीतियाँ यह भी निर्धारित करती हैं कि विकिपुस्तक पर होने वाली चर्चाएँ किसी प्रकार का मतदान नहीं हैं।

अतः इस साँचे का प्रयोग टिप्पणी लिखने के विकल्प के रूप में तथा/अथवा किसी प्रकार की वोटिंग के लिए नहीं किया जाना चाहिए। किसी चर्चा में केवल इस साँचे के प्रयोग भर से अपनी बात कहना, मत व्यक्त करना अथवा राय देना उचित नहीं है। अपनी बात पूरी तरह लिखें और लिखी बात का मूल मंतव्य स्पष्ट करने के लिए यदि चाहें तो इस साँचे का प्रयोग भी करें। चर्चा में केवल इस साँचे का प्रयोग (बिना टिप्पणी के) न करें।


प्रयोगविधि[सम्पादन]

Comment Icons
tic
yes हाँ
yes1 जी हाँ!
done पूर्ण हुआ
cross
no नहीं
notdone पूर्ण नहीं हुआ
keep रखें
delete हटायें
merge विलय करें
redirect अनुप्रेषित करें
move स्थानांतरण करें
split द्विभाजित करें
hold कृपया रुकें
possible संभव है
neutral तटस्थ
support समर्थन
unsupport असमर्थन
oppose विरोध
satoppose प्रबल विरोध
opinion सुझाव है
opinion2 मेरी राय में
info जानकारी के लिए
question प्रश्न
comment टिप्पणी
comment2 टिप्पणी
#default टिप्पणी

प्रयोग करने पर यह साँचा एक चिह्न जोड़ता है और उसके आगे उस चिह्न का संक्षिप्त अर्थ पाठ के रूप में जोड़ता है। अतः यह साँचा हमेशा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। तात्पर्य यह कि, साँचे का प्रयोग जब टिप्पणी लिखते समय किया जाय तो यह संबंधित चिह्न और पाठ जोड़कर अपना कार्य समाप्त कर दे, स्वयं उस पृष्ठ पर पयोग में न रह जाए (उस पृष्ठ पर ट्रांसक्लूड न हो)।

इसके लिए इस साँचे को सदैव {{subst:}} के साथ प्रयोग करें। उदाहरण के लिए:

{{subst:Comment Icon|कोड}} आपकी टिप्पणी।~~~~

यह साँचा एकमात्र प्राचल स्वीकार करता है। उपर्युक्त प्रारूप में कोड के स्थान पर आप अपनी टिप्पणी के प्रकार अनुसार कोड चुन सकते हैं; जैसे: yes, support, keep, delete इत्यादि। इन कोडों की सूची दाहिनी ओर सारिणी में दी गई है।

उदाहरण[सम्पादन]

यदि आप किसी चर्चा में प्रस्ताव के समार्थन के रूप में टिप्पणी लिखते हैं:

आपके द्वारा लिखा जाएगा:

{{subst:Comment Icon|support}}

और प्रदर्शित होगा:

समर्थन

अनुप्रेषण[सम्पादन]

यहाँ निम्नलिखित साँचे अनुप्रेषित होते हैं:

अर्थात आप {{subst:Comment Icon|कोड}} के स्थान पर {{subst:Comicon|कोड}} भी लिख सकते है।