सी प्रोग्रामिंग/क्यों सीखे सी?

Wikibooks से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
  सूची अगला: इतिहास



सी सबसे अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लेखन में इस्तेमाल की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा है। पहला ऑपरेटिंग सिस्टम यूनिक्स सी में लिखा गया है। बाद में जीएनयू / लिनक्स की तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम सभी सी में लिखे गए। सी भाषा केवल ऑपरेटिंग सिस्टम की ही नहीं, बल्कि यह आज उपलब्ध लगभग सभी सबसे लोकप्रिय उच्च स्तरीय भाषाओं के लिए प्रेरणा है। वास्तव में, पर्ल, पीएचपी, पायथन और रूबी सभी भाषा सी में लिखी गई हैं।

सादृश्य के माध्यम से हम कह सकते हैं कि यदि तुम स्पेनिश, इतालवी, फ्रेंच, पुर्तगाली भाषा सीखने जा रहे हो तो आपको लैटिन भाषा का ज्ञान मददगार होता है लैटिन उन भाषाओं का आधार है। इसलिए आपको यदि प्रोग्रममिग भाषाएँ सीखनी है तो सी उसके लिए सबसे अच्छी है यह ज्यादातर भाषाओ का आधार है और यह दूसरी भाषाओ की तुलना मे आसान भी है।

सी क्यों, असेम्बली भाषा क्यों नहीं?[सम्पादन]

असेम्बली भाषा प्रोग्राम को गति और अधिकतम नियंत्रण प्रदान कर सकते हैं। जबकि सी प्रोग्राम को सुवाह्यता (Portability) प्रदान करती है। सी भाषा मे बने प्रोग्राम को किसी भी कंप्यूटर मे चलाया जा सकता है। परंतु असेम्बली भाषा मे बने प्रोग्राम को केवल उसी कंप्यूटर मे चलाया जा सकता है जिस कंप्यूटर मे उस प्रोग्राम को लिखा जाता है।

विभिन्न प्रोसेसर विभिन्न असेम्बली भाषाओं के प्रोग्राम प्रयोग कर सकते है और सीखने के लिए उनमें से केवल एक का ही चयन भी करना होगा वास्तव में, सी की मुख्य शक्तियों में से एक यह है कि यह विभिन्न कंप्यूटर आर्किटेक्चर भर सार्वभौमिकता और सुवाह्यता को जोड़ती है, जबकि असेम्बली भाषा द्वारा सबसे अच्छी तरह हार्डवेयर के नियंत्रण प्रदान किया जाता है।

उदाहरण के लिए, सी प्रोग्राम द्वारा एचपी 50 ग्राम कैलकुलेटर (एआरएम प्रोसेसर), टीआई-89 कैलकुलेटर (68000 प्रोसेसर), पाम ओएस कोबाल्ट स्मार्टफोन्स (एआरएम प्रोसेसर), मूल आईमैक (पावरपीसी) और इंटेल आईमैक (इंटेल कोर 2 डुओ) कंपाइल और रन किया जा सकता है। इन उपकरणों में से हर एक की अपनी असेम्बली भाषा है लेकिन यह असेम्बली भाषा के साथ पूरी तरह से असंगत(अधूरी) है।

सी क्यों, अन्य भाषा क्यों नहीं?[सम्पादन]

सी का प्राथमिक डिजाइन पोर्टेबल कोड के लिए किया गया था। यह आपरेटिंग सिस्टम, एम्बेडेड सिस्टम या अन्य प्रोग्राम के लिए उपयोगी है जहां प्रदर्शन बहुत मायने रखता है। सी के साथ एक लाइन से क्या-क्या हो सकता है याद रखना आसान है। क्योंकि सी मे कोड को स्पष्ट रूप से लिखा जाता है। सी शुरुआती भाषाओ को सिखने के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह यूनिक्स की आधार भाषा है। जो इसे लचीला और पोर्टेबल बनाता है। यह एक स्थिर और परिपक्व भाषा है। इसकी लंबे समय बाद गायब हो जाने की कोई संभावना नहीं है।



  सूची अगला: इतिहास