हिंदी विकि सम्मेलन २०२०/अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

विकिपुस्तक से
Jump to navigation Jump to search

आयोजक दल २० फरवरी से २३ फरवरी तक आपका स्वागत करने एवं सम्मेलन के दौरान आपकी भोजन आवास, सुरक्षा, आदि की व्यवस्था करने तथा सम्मेलन को प्रशिक्षण तथा मुक्त ज्ञान की साझेदारी का बेहतरीन अवसर बनाने के लिए तैयार है। आपकी यात्रा संबंधी सुविधा के लिए हम कुछ निर्देश तथा सूचनाएं इस मेल से साझा कर रहे हैं।

प्रश्न- जरूरी दस्तावेज जो हमें रखना चाहिए?
उत्तर- अपने साथ एक वैध पहचान पत्र जिसमें आपका पता भी हो जरूर रखें। यह आधार, मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट आदि हो सकता है। कॉलेज पहचान-पत्र, पैनकार्ड तथा पासबुक काफी नहीं है। इसकी जरूरत वायुयान या रेल से यात्रा करते समय, होटल चेकइन करते समय या कहीं घूमने जाते समय पड़ेगी। वायुयान की यात्रा में टिकट का प्रिंटआउट रखना जरूरी नहीं है। आप हवाई अड्डे पर भी बोर्डिंग पास निकलवा सकते हैं। परायः सभी यात्रियों के लिए भोजन की व्यवस्था कर दी गई है। जिनकी टिकट के साथ भोजन की व्यवस्था नहीं है वे ढाई सौ रूप्ए तक का भोजन यात्रा के दौरान कर सकते हैं तथा उसकी रसीद हमें दे सकते हैं जिससे की उसका पुनर्भुगतान किया जा सके। सभी रसीद जीएसटी लगे हुए होने चाहिए।
प्रश्न- दिल्ली का मौसम कैसा है?
उत्तर- दिल्ली में रात में थोड़ी सर्दी है। हल्के जैकेट की जरूरत पड़ेगी। दिन का मौसम सर्द नहीं है। ह्लका स्वेटर या अतिरिक्त टीशर्ट काफी है। होटल में सर्दी से बचने के सारे साधन उपलब्ध हैं।
प्रश्न- मैं दिल्ली कब आउँ?
उत्तर- राष्ट्रीय प्रतिभागिता वृत्ति पाने वाले प्रतिभागियों को अपने यात्रा टिकट के अनुसार नई दिल्ली तथा होटल पहुँचना है।

राष्ट्रीय प्रतिभागिता वृत्ति पाने वाले दिल्ली के प्रतिभागियों को २१ फरवरी को प्रातः ७ बजे तक होटल पहुँच जाना है। राष्ट्रीय प्रतिभागिता वृत्ति पाने वाले दिल्ली के महिला प्रतिभागियों को २० फरवरी को दोपहर १ बजे के बाद होटल पहुँचना चाहिए। स्थानीय प्रतिभागिता वृत्ति पाने वाले प्रतिभागियों को २१ फरवरी को सुबह होटल पहुँचना है।

प्रश्न- होटल पहुँचें कैसे?
उत्तर- होटल मैट्रो या डीटीसी बस से पहुँचा जा सकता है। पींक मैट्रो लाइन पर कड़कड़डुमा कोर्ट तथा ब्लू लाइन पर कड़कड़डुमा से होटल पहुँच सकते हैं। एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर एक से अधिक प्रतिभागी साथ आने की स्थिति में कैब सुविधा का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए प्रति प्रतिभागी २०० रू. से अधिक व्यय नहीं होना चाहिए।
प्रश्न- होटल कहाँ है?
उत्तर- होटल ‘पार्क प्लाजा’ शहादरा, दिल्ली का प्रसिद्ध होटल है। आप गूगल मैप पर इसे खोजकर आसानी से होटल पहुँच सकते हैं।
प्रश्न- होटल पहुँचकर क्या करें?
उत्तर- होटल में आयोजक दल के प्रतिनिधि आपकी सहायता के लिए उपलब्ध होंगें। वे आपका कमरा बुक कराने में आपका सहयोग करेंगें। वे आपको सम्मेलन बैग भी उपलब्ध कराएंगें।
प्रश्न- सम्मेलन बैग में क्या-क्या होगा?
उत्तर- सम्मेलन बैग में पहचान-पत्र विकिपीडिया बैज, विकिस्रोत चाभी-छल्ला तथा सम्मेलन संबंधी सूचनाएं होंगी।
प्रश्न- होटल में आवास तथा भोजन संबंधी क्या क्या सुविधाएं हैं?
उत्तर- होटल में आपके लिए शानदार बिछावन, टेबुल-कुर्सियाँ, चार्जींग प्लग, स्नान कीट, टूथब्रस किट, चाय-बिस्कुट, चॉकलेट, फल, तौलिया, रजाई, चप्पल, गर्म पानी, शैंपू, बॉडी लोशन, टोलिफोन आदी की व्यवस्था है। नाश्ता सुबह सात से नौ तथा रात का भोजन आठ से दस बजे तक उपलब्ध है। दिन का भोजन सम्मेलन के दौरान डेढ़ से ढाई बजे तक मिलेगा।
प्रश्न- होटल में क्या नहीं है?
उत्तर- कंघी तथा बालों के लिए तेल और चेहरे के लिए क्रीम, मेकअप के सामान, आदि उपलब्ध नहीं हैं यदि आपको आवश्यकता हो तो घर से इसे ला सकते हैं। पास ही मॉल में हर तरह का सामान उपलब्ध है जिसे आप खरीद सकते हैं। इन सामग्रीयों का भुगतान आयोजक दल नहीं करेगा। होटल में ली गई किसी भी अतिरिक्त सुविधा का भुगतान आयोजक दल नहीं करेंगा
प्रश्न- सम्मेलन के दौरान व्यवहार कैसे करें?
उत्तर- सम्मेलन के दौरान विकि मित्रवत नीति का पालन करें। किसी भी सदस्य को कटु वचन कहने से तथा झगड़े या उग्र विवाद से बचें। महिला प्रतिभागियों के साथ शालीन व्यवहार रखें। साथी प्रतिभागियों द्वारा
प्रश्न- समस्या होने पर क्या करें?
उत्तर- किसी भी तरह की समस्या के लिए आप आयोजक दल से संपर्क कर सकते हैं। साथी प्रतिभागियों द्वारा किसी भी तरह की समस्या खड़ी करने पर भरोसा तथा सुरक्षा समीति के अजीत कुमार तिवारी अथवा नीलम कुमारी जी से संपर्क करें।
प्रश्न- और जानकारी के लिए क्या करें?
उत्तर- सम्मेलन संबंधी चल रही ताजी गतिविधियों के लिए हिंदी विकि सम्मेलन का व्हाटसप समूह देख सकते हैं। वहाँ आप तत्काल उत्तर के लिए सवाल कर सकते हैं। औपचारिक रूप से आयोजकों से जुड़ने के लिए आप इसी ई-मेल का प्रयोग करें।