Wikibooks:चौपाल

Wikibooks से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
विकिपुस्तक के चौपाल में आपका स्वागत है।
विकिपीडियाविक्षनरी • विकिपुस्तक • विकिसूक्तिविकिसमाचार
नया अनुभाग


Cookbook week[सम्पादन]

Hello, I want to tell you that I've made a proposal for a Cookbook event on this Meta page.

I would be happy to see your comment ! Regards Archi38 (वार्ता) १८:२९, १५ मई २०१६ (UTC)

Request for admin[सम्पादन]

I request for adminship. I want to protect standard template and modules and improve wikimedia:slidebar by this right -जयप्रकाश >>> वार्ता १७:०१, २२ जनवरी २०१७ (UTC)

In favour[सम्पादन]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन- Suyash.dwivedi (वार्ता) १७:०६, २२ जनवरी २०१७ (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन --राजू जांगिड़ (वार्ता) ०२:२९, २३ जनवरी २०१७ (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन--Hindustanilanguage (वार्ता) १०:३८, २३ जनवरी २०१७ (UTC)

In against[सम्पादन]

  1. आपने यहाँ कुछ सम्पादन करने के बाद ही अपना नामांकन प्रबन्धक अधिकार हेतु कर दिया। उसके बाद कई साँचे ऐसे बनाएँ, जिसका वर्तमान में यहाँ कोई उपयोग ही नहीं है। आपने लिखा है कि आप कुछ मानक साँचे सुरक्षित करना चाहते हैं। जबकि छोटे विकि पर जहाँ बहुत कम सक्रिय सदस्य हों वहाँ किसी साँचे या मुखपृष्ठ को भी सुरक्षित करना ठीक नहीं होता है। केवल किसी पृष्ठ या साँचे में बार बार बर्बरता होने पर ही उसे सुरक्षित करना ठीक होता है, क्योंकि यहाँ सभी को लिखने का अधिकार है। इसके अलावा wikimedia:slidebar नाम मैंने पहली बार सुना है। क्या आपका मतलब sidebar से है? -- (वार्ता) ०८:०३, २३ जनवरी २०१७ (UTC)

Comment[सम्पादन]

मैं यहाँ पे मत देने के लिए ही आया था लेकिन सदस्य:स जी की बात भी सही है। नामांकित सदस्य इनका उत्तर दें अन्यथा कुछ और अनुभव के बाद नामांकन करना ही ठीक रहेगा।--आर्यावर्त (वार्ता) ११:३०, २३ जनवरी २०१७ (UTC)

@, आर्यावर्त: जी मेरा मतलब मीडियाविकि:Sidebar से ही है। मोबाइल से लिखने में गलती हो गयी। इसमें अंग्रेजी विकिपुस्तक के मुकाबले बहुत कम विकल्प है। दूसरा स जी ने कहा है कि मैंने बहुत से आ उपयोगी साँचे बनाये है। उन्हें यहाँ बहुत समय हो गया है वह यह तो जानते ही होंगे की जब एक साँचा बनाया जाता है या कही से कॉपी किया जाता है तो उसके साथ अन्ये भी साँचे जोड़े होते है। जैसे {{BOOKNAME}}, {{ROOTBOOKNAME}} आदि। मैंने केवल पहले के सांचो को शुरू करने के लिए आ उपयोगी सांचो को बनाया है स जी प्रबन्धक भी रहे चुके है किंतु उन्होंने विकिबुक्स का लोगो और कुछ नामस्थान को भी नहीं बदला। पिंग जैसे सांचे का निर्माण भी नहीं किया गया था। क्या पिंग और लोगो जैसे चित्रों को भी प्रोटेक्ट नहीं किया। जायेगा कौन सदस्य इनके संपादन करगे। यदि ऐसी ही बात है तो मीडियाविकि:Sidebar क्यों प्रोटेक्ट है। चाहे वह कोई सी भी विकी हो कम से कम एक प्रबंधक तो सदस्यों को प्रोत्साहित करने के लिए होना ही चाहिए। मैंने नामंकन से पहले संजीव जी, मनोज जी और आर्यावर्त जी आप से इस बारे में चर्चा की थी। परंतु सभी अपनी समय की कमी से प्रबन्धक बनने के लिए मना कर दिया संजीव जी ने तो सभी से कहा था कि जो प्रबन्धक बनना चाहे वो अपना नामंकन कर दे। में अभी भी इस बात पर कायम हु। मै यहाँ किसी के मार्गदशन में कार्य करना चाहता हु। यदि स जी प्रबन्धक के लिए तैयार है। तो में अभी अपना नामंकन बापिस ले लूंगा में भी उनके मार्गदर्शन में कार्य करना चाहता हु। धन्यवाद --जयप्रकाश >>> वार्ता १५:२५, २३ जनवरी २०१७ (UTC)
सुरक्षा : वर्तमान में हिन्दी विकिपुस्तक का सबसे अधिक देखा जाने वाला पृष्ठ भी हिन्दी विकिपीडिया के सामान्य लेखों के जितना ही देखा जाता है। अर्थात यह परियोजना अभी बहुत छोटा है। यदि कई सारे लेख भी बना कर उसमें साँचे का उपयोग भी करें तो भी उसमें किसी के द्वारा बर्बरता फैलाना काफी कठिन है। क्योंकि साँचे सीधे संपादित नहीं होते हैं। किसी को लेख में जा कर उस साँचे में जाना होगा या साँचे में यदि सम्पादन की कड़ी दिख रही होगी (जैसा navbox में होता है।) तो ही वो सीधे लेख से उस साँचे के सम्पादन वाली कड़ी खोल कर सम्पादन कर सकता है। इस कारण मुझे नहीं लगता कि इस परियोजना में किसी साँचे को अभी सुरक्षित करना ठीक रहेगा।
मीडियाविकि नामस्थान : यह नामस्थान मूल रूप से सुरक्षित रखा जाता है, क्योंकि यह इंटरफेस बदलने के काम आता है। इसमें हुए किसी सम्पादन का प्रभाव लॉगिन और खाता निर्माण करने वाले पन्ने पर भी पड़ता है। आप इन पन्नों की सहायता से अनचाहे सम्पादन भी किसी देखने वाले सदस्य से करवा सकते हो। इस कारण इसे सुरक्षित रखा जाता है।
लोगो और नामस्थान अनुवाद : लोगो और नामस्थान का अनुवाद करने या साँचों का निर्माण करने के लिए प्रबन्धक अधिकार की आवश्यकता नहीं है। यहाँ दो चित्रों को छोड़ कर सभी चित्र कॉमन्स के उपयोग किये जाते हैं। वहीं लोगो भी होता है। वैसे पिंग आदि मूल साँचे नहीं है और कई वर्ष पूर्व तो यह सुविधा भी नहीं थी।
अनावश्यक साँचे : जैसा कि मैंने ऊपर लिखा था कि आपने कई साँचे बनाएँ हैं, जिसका वर्तमान में कोई उपयोग ही नहीं है। उदाहरण के लिए: PDF_version और E-Book Reader PDF version साँचे का उपयोग तब हो सकता है जब कोई पुस्तक आप पीडीएफ़ में बना कर डालें। लेकिन अभी तक कोई पुस्तक पूरी भी नहीं हुई है कि उसे पीडीएफ़ में परिवर्तित कर के कॉमन्स में डाल सकें। Template shortcut हेतु यहाँ अभी तक कोई शॉर्टकट बना ही नहीं है। Featured book‎ साँचे का उपयोग करने के लिए भी अभी तक कोई पुस्तक पूरा भी नहीं हुआ है। आप यहाँ साँचों को अंग्रेज़ी विकि से पेस्ट न कर पहले इसके पुस्तकों का निर्माण और विस्तार करें, जैसे जैसे पुस्तकों में जानकारी आती जाएगी, उसी के साथ साँचों की आवश्यकता भी पड़ने लगेगी। -- (वार्ता) १३:१३, २४ जनवरी २०१७ (UTC)


@: सर आप प्रबन्ध क्यों नहीं बनना चाहते क्या यह विकि इतनी छोटी है कि एक प्रबंधक की भी अवयस्कता नहीं है। मै भी आपके मार्गदशन में कार्य करना चाहता हु।--जयप्रकाश >>> वार्ता १४:२२, २४ जनवरी २०१७ (UTC)

सामान्यतः छोटे विकियों में प्रबन्धक के कार्य वैश्विक प्रबन्धक करते रहते हैं, लेकिन उनकी भी आवश्यकता बहुत ही कम बार ही पड़ती है। मैं भी यहाँ अभी तक प्रबन्धक रह सकता था, पर उसकी आवश्यकता अभी नहीं है। हमें पहले इस परियोजना को बड़ा करना होगा और पूरा ध्यान उपयोगी पुस्तकों के निर्माण और विस्तार में लगाना चाहिए। -- (वार्ता) १७:१४, २५ जनवरी २०१७ (UTC)

@: सर में आपके मर्गदर्शन में यह कार्य करना चाहता हु और आप एक अनुभवी सदस्य है केवल आप ही है जो विकिबुक्स पर मेरे साथ है और में आपके विरोध से परे भी नहीं जाना चाहत में अपना नामंकन वापिस लेता हूं और आपसे अनुरोध करता हु की आप मेरा निम्नलिखित कार्यो में मेरा सहयोग करेंगे

  1. लोगो बदलना
  2. विकिबुक्स का मुख्य नामस्थान पृष्ट है जो पुस्तक या किताब होना चाहिए था आपको इस वदलने में मेरी मदद करनी होगी.
  3. नामस्थान Wikibooks: को विकिपुस्तक करना होगा
  4. विकिबुक्स पर hotcat जैसे उपकरण को इनस्टॉल करने में मदद करनी होगी
  5. पृष्टो को शीघ्र हटाने वाली श्रेणी का निर्माण करना होगा

हम अभी पुस्तकों के निर्माण में लग जाते है यदि इस परियोजना में चार-पांच महीने बाद प्रबंधक की अवयस्कता होगी तो आप से सहमति के बाद ही नामंकन करूँगा में यह काफी समय तक सक्रिय रहने वाला हु उम्मीद है की आपका साथ मिलेगा मुझे इस समय इम्पोर्ट अधिरकार की अवयस्कता है जब सांचो को इंग्लिश से यहाँ कॉपी करता हु तो 14-15 टैब खुल जाती है और समझ में ही नहीं आता की कौन से है सभी सिमित सी जाती है यदि आपका विरोध न हो तो में मेटा पर इसके लिए आवेदन कर सकता हु--जयप्रकाश >>> वार्ता १५:००, २६ जनवरी २०१७ (UTC)

आपत्ति

यहाँ क्या नहीं है यह दिखाकर अपनी दावेदारी किसी प्रकार के पधाधिकार के लिए साबित करने की बजाय यहाँ सामग्री विस्तार में रूचि दिखाएँ। कोई साँचा या श्रेणी अन्य प्रकल्प पर है केवल इसलिए यहाँ भी बना दी जाए, की प्रवृत्ति सही नहीं है, ऐसे में प्रबंधक अथवा आयातक अधिकार द्वारा अप्रयुक्त साँचे ही ज्यादा बनेंगे। यह ठीक नहीं। SM7 (वार्ता) १२:२६, २७ जनवरी २०१७ (UTC)

Result[सम्पादन]

साँचा:Not done --जयप्रकाश >>> वार्ता १०:३०, ५ फरवरी २०१७ (UTC)

विकिबुक्स अथवा विकिपुस्तक[सम्पादन]

विकिबुक्स अथवा विकिपुस्तक कौन सा नाम सही रहेगा कृपया बताए जिससे मै इसका लोगो बना सकूँ --Suyash.dwivedi (वार्ता) ०७:०७, २३ जनवरी २०१७ (UTC)

@Suyash.dwivedi: विकिपुस्तक -जयप्रकाश >>> वार्ता ०७:२९, २३ जनवरी २०१७ (UTC)
लोगो बना दिया गया कृपया अवलोकन करें ---Suyash.dwivedi (वार्ता) ०५:२६, २४ जनवरी २०१७ (UTC)
@Suyash.dwivedi, Jayprakash12345:: Wikibooks बहुवचन है, इस हिसाब से इसे विकिपुस्तकें होना चाहिए। --Anamdas (वार्ता) १६:४८, २४ जनवरी २०१७ (UTC)
ठीक है कल अपडेट कर देता हूं, ----Suyash.dwivedi (वार्ता) १७:११, २४ जनवरी २०१७ (UTC)
@Suyash.dwivedi, Anamdas: अनामदास जी आपने सही कहा विकिपुस्तकें ही होना चाहिए था। मैंने ध्यान नहीं दिया। --जयप्रकाश >>> वार्ता २०:३५, २४ जनवरी २०१७ (UTC)
नया सही अवतरण देखे , एवं PNG फॉर्मेट में भी देखें --Suyash.dwivedi (वार्ता) १५:२१, २५ जनवरी २०१७ (UTC)

विकिबुक्स लोगो[सम्पादन]

चुकि अभी तक विकिबुक्स पर हिंदी का लोगो नहीं है। मैं विकिबुक्स पर विकिबुक्स का लोगो बदलने का प्रस्ताव रहता हु। यदि किसी को इस पर आपत्ति है तो वह 27-1-17 तक आपत्ति दर्ज करा सकता है कोई विरोध न होने पर इसे फेब पर डाल दिया जायेगा। @: जी में आपसे इस बारे में टिप्पणी चाहूँगा.--जयप्रकाश >>> वार्ता १५:३१, २५ जनवरी २०१७ (UTC)

Wikibooks-logo-hi

समर्थन[सम्पादन]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन--जयप्रकाश >>> वार्ता १५:३१, २५ जनवरी २०१७ (UTC)

विरोध[सम्पादन]

टिप्पणी[सम्पादन]

इसके नाम में विकिताब या विकिताबें भी हो सकता है। मैंने इस बारे में अनुनाद जी और एसएम७ जी से पूछा भी था कि इसके लिए कौनसा नाम ठीक रहेगा और एसएम७ जी को लोगो भी भेजा था, पर उन्होंने मुझसे इस तरह के निर्णय को बाद के लिए छोड़ने बोल दिया था, जब यहाँ पर्याप्त मात्रा में सक्रिय सदस्य होंगे तब के लिए। मैंने उन्हें कल मेल भी किया था, पर कोई उत्तर प्राप्त नहीं हुआ।-- (वार्ता) १७:२८, २५ जनवरी २०१७ (UTC)

@: जी यदि आप सहमत है, तो अभी के लिए इसी लोगो को फेब पर डाल देते है, यदि बाद में इसे बदलने की अवयस्कता होगी, तो सक्रीय सदस्यों की राय पर इसे बदल देंगे, मैंने एसएम७ जी बात की थी, वे अभी यहाँ सक्रीय नहीं होना, चाहते अत @अनुनाद सिंह: जी और टिप्पणी कर दे अंतिम निर्णय आपका होगा, --जयप्रकाश >>> वार्ता १३:३४, २६ जनवरी २०१७ (UTC)

@, SM7, Jayprakash12345, अनुनाद सिंह: -यहाँ सदस्य कम हैं तो क्या हुआ हिंदी विकिपीडिया पर तो हैं। वहां चर्चा करने में क्या हर्ज है?--Anamdas (वार्ता) १६:३७, २६ जनवरी २०१७ (UTC)

@Anamdas: मुझे कोई हर्ज नहीं है क्योंकि आज जो सदस्य हिंदी विकी पर है वे भविष्य में यहाँ पर भी सक्रीय होंगे। --जयप्रकाश >>> वार्ता १९:२७, २६ जनवरी २०१७ (UTC)

कौनसा लोगो पसंद किया है? समूह में चर्चा के मुताबित विकिपुस्तकें पर ज्यादा सहमती बनी है।--आर्यावर्त (वार्ता) १०:०२, २७ जनवरी २०१७ (UTC)
यद्यपि 'विकिबुक्स' के अनुसार 'विकिपुस्तकें' अधिक सटीक (बहुवचन में) है, किन्तु जरूरी नहीं कि हम आँख मूदकर नकल करें। उदाहरण के लिये बांग्ला में नाम देखिये, 'विकिबइ' है जो एकबचन में है। इसी तरह अंग्रेजी नाम 'wikiquote' लीजिये। पता नहीं इसे बहुबचन में क्यों नहीं रखा!! याने अंग्रेजी नामकरण में ही एकरूपता नहीं है। अतः 'विकिपुस्तक' को बनाये रखना रखना अधिक उपयुक्त लगता है। वैसे भी इस नाम के साथ यह बहुत दिन से चल रहा है।--अनुनाद सिंह (वार्ता) १४:४४, २७ जनवरी २०१७ (UTC)
अनुनाद सिंह जी, क्या आपको "मुक्त विश्व हेतु मुक्त पुस्तक" ठीक लग रहा है, मुझे यह ऐसा लग रहा है जैसे एक ही पुस्तक के बारे में है। -- (वार्ता) ०७:२४, ६ फ़रवरी २०१७ (UTC)
आपत्ति

विकिबुक्स, विकिमीडिया का एक स्वतन्त्र प्रकल्प है, किसी अन्य मंच अथवा प्रकल्प पर ली गयी सहमति का यहाँ कोई महत्व नहीं है। विकिमीडिया के सभी प्रकल्प अपने प्रयोगकर्ताओं का समुदाय भी हैं। अन्य प्रकल्पों पर सक्रिय सदस्यों को इसका ध्यान रखना चाहिए। छोटा प्रकल्प किसी प्रकार का प्रयोगस्थल नहीं है। SM7 (वार्ता) १२:२१, २७ जनवरी २०१७ (UTC)

परिणाम[सम्पादन]

अनुनाद जी के कहे अनुसार विकिपुस्तक लोगो फैब पर डाला गया।--जयप्रकाश >>> वार्ता १९:५८, ५ फरवरी २०१७ (UTC)
फेब पर MarcoAurelio द्वारा लोगो वदल दिया गया---जयप्रकाश >>> वार्ता ०१:५४, ७ फ़रवरी २०१७ (UTC)

२०१७ विकिमीडिया आंदोलन रणनीति[सम्पादन]

१६ साल से विकिमीडियन मिलकर मनुष्य के इतिहास का सबसे बड़ा मुक्त ज्ञानकोश बनाने में जुटे हुए हैं। हम संपादकों के छोटे से समूह से बढ़कर अब बहुत ही बड़ा समुदाय बन गए हैं।

अगले १५ सालों में हम कहाँ होंगे ? दुनियाँ में हमारी क्या भूमिका है ? हमारे आंदोलन के साथ कौन कौन जुड़ेगा ? हमें आगे क्या काम करना है ?अगले सप्ताहों में हम आपके साथ इन प्रश्नों के उत्तर ढूँढेंगे। सभी विकी परियोजनायों और समुदायों के स्वयंसेवक हमारे आंदोलन का भविष्य निश्चित करेंगे। हम कहाँ जाना चाहते हैं और क्या प्राप्त करना चाहते हैं। हिन्दी-विकी समुदाय को इस चर्चा में भाग लेना चाहिए और आंदोलन के भविष्य को अपनी ज़रूरतों के अनुसार दिशा देने में मदद करनी चाहिए। इसके लिए अगले कुछ दिनों में यहाँ चौपाल पर और बाकि परियोजनायों की चौपाल पर कुछ चर्चाएँ की जायेंगी।

हमारी चर्चाओं का सारांश अनुवाद करने के बाद मेटा पर बाकी समुदायों की चर्चाओं के सारांशों के साथ साझा किया जाएगा। हिन्दी में हो रही इन चर्चाओं के सारांश बनाने के लिए स्वयंसेवकों की ज़रूरत है। यह ध्यान में रखा जाए कि हमारे द्वारा साझे किए गए सारांशों की मदद से ही अंतिम रणनीति बनाई जाएगी। इस लिए यह ज़रूरी है कि अधिक से अधिक लोग हिन्दी में सारांश बनाने के कार्य में मदद करें। चर्चा समन्वयक बनने के लिए और इस कार्य में मदद करने के लिए यहाँ आवेदन करें। इसके बिना हम स्वयंसेवकों की ज़रूरत है जो रणनीति के बारे में मेटा पर उपलब्ध पृष्ठों को हिन्दी में अनुवाद करने में मदद कर सके।

अधिक जानकारी अगले कुछ में आप सब के साथ साझी की जाएगी। उतनी देर तक आप सब रणनीति प्रकिर्या के बारे में अधिक जानने के लिए इस कड़ी का प्रयोग कर सकते हैं और अपने प्रश्न यहाँ नीचे पूछ सकते हैं। --SGill (WMF) (वार्ता) ०२:४६, १० मार्च २०१७ (UTC)

प्रश्न[सम्पादन]

टिप्पणी[सम्पादन]

विकिमीडिया आंदोलन रणनीति निर्धारण २०१७[सम्पादन]

आपको क्या लगता है कि हमारे आंदोलन के भविष्य में हमारी क्या प्राथमिकताएँ होनी चाहिएँ ? अगले १५ साल में एक आंदोलन के तौर पर हम क्या करना चाहते हैं ? हिन्दी विकी और अन्य भाषाओँ में विकी परियोजनाओं की वृद्धि के लिए भविष्य में क्या महत्त्वपूर्ण कदम उठाने चाहिएँ ? ऐसे प्रश्नों के बारे में विकिमीडिया आंदोलन रणनीति निर्धारण २०१७ जल्द ही शुरू हो रही है। आप इस प्रष्ठ को पढ़ लें और उसके बाद अपने विचार साझे करना शुरू कर सकते हैं। आपको कुछ मदद चाहिए तो मेरे साथ संपर्क कर सकते हैं। --SGill (WMF) (वार्ता) ०४:५३, १७ मार्च २०१७ (UTC)