Wikibooks:चौपाल

Wikibooks से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
विकिपुस्तक के चौपाल में आपका स्वागत है।

विषय सूची


Cookbook week[सम्पादन]

Hello, I want to tell you that I've made a proposal for a Cookbook event on this Meta page.

I would be happy to see your comment ! Regards Archi38 (वार्ता) १८:२९, १५ मई २०१६ (UTC)

२०१७ विकिमीडिया आंदोलन रणनीति[सम्पादन]

१६ साल से विकिमीडियन मिलकर मनुष्य के इतिहास का सबसे बड़ा मुक्त ज्ञानकोश बनाने में जुटे हुए हैं। हम संपादकों के छोटे से समूह से बढ़कर अब बहुत ही बड़ा समुदाय बन गए हैं।

अगले १५ सालों में हम कहाँ होंगे ? दुनियाँ में हमारी क्या भूमिका है ? हमारे आंदोलन के साथ कौन कौन जुड़ेगा ? हमें आगे क्या काम करना है ?अगले सप्ताहों में हम आपके साथ इन प्रश्नों के उत्तर ढूँढेंगे। सभी विकी परियोजनायों और समुदायों के स्वयंसेवक हमारे आंदोलन का भविष्य निश्चित करेंगे। हम कहाँ जाना चाहते हैं और क्या प्राप्त करना चाहते हैं। हिन्दी-विकी समुदाय को इस चर्चा में भाग लेना चाहिए और आंदोलन के भविष्य को अपनी ज़रूरतों के अनुसार दिशा देने में मदद करनी चाहिए। इसके लिए अगले कुछ दिनों में यहाँ चौपाल पर और बाकि परियोजनायों की चौपाल पर कुछ चर्चाएँ की जायेंगी।

हमारी चर्चाओं का सारांश अनुवाद करने के बाद मेटा पर बाकी समुदायों की चर्चाओं के सारांशों के साथ साझा किया जाएगा। हिन्दी में हो रही इन चर्चाओं के सारांश बनाने के लिए स्वयंसेवकों की ज़रूरत है। यह ध्यान में रखा जाए कि हमारे द्वारा साझे किए गए सारांशों की मदद से ही अंतिम रणनीति बनाई जाएगी। इस लिए यह ज़रूरी है कि अधिक से अधिक लोग हिन्दी में सारांश बनाने के कार्य में मदद करें। चर्चा समन्वयक बनने के लिए और इस कार्य में मदद करने के लिए यहाँ आवेदन करें। इसके बिना हम स्वयंसेवकों की ज़रूरत है जो रणनीति के बारे में मेटा पर उपलब्ध पृष्ठों को हिन्दी में अनुवाद करने में मदद कर सके।

अधिक जानकारी अगले कुछ में आप सब के साथ साझी की जाएगी। उतनी देर तक आप सब रणनीति प्रकिर्या के बारे में अधिक जानने के लिए इस कड़ी का प्रयोग कर सकते हैं और अपने प्रश्न यहाँ नीचे पूछ सकते हैं। --SGill (WMF) (वार्ता) ०२:४६, १० मार्च २०१७ (UTC)

प्रश्न[सम्पादन]

टिप्पणी[सम्पादन]

विकिमीडिया आंदोलन रणनीति निर्धारण २०१७[सम्पादन]

आपको क्या लगता है कि हमारे आंदोलन के भविष्य में हमारी क्या प्राथमिकताएँ होनी चाहिएँ ? अगले १५ साल में एक आंदोलन के तौर पर हम क्या करना चाहते हैं ? हिन्दी विकी और अन्य भाषाओँ में विकी परियोजनाओं की वृद्धि के लिए भविष्य में क्या महत्त्वपूर्ण कदम उठाने चाहिएँ ? ऐसे प्रश्नों के बारे में विकिमीडिया आंदोलन रणनीति निर्धारण २०१७ जल्द ही शुरू हो रही है। आप इस प्रष्ठ को पढ़ लें और उसके बाद अपने विचार साझे करना शुरू कर सकते हैं। आपको कुछ मदद चाहिए तो मेरे साथ संपर्क कर सकते हैं। --SGill (WMF) (वार्ता) ०४:५३, १७ मार्च २०१७ (UTC)



रसोई नामस्थान[सम्पादन]

विकिपुस्तक में कई सारे रसोई से जुड़े पुस्तक बने हैं, लेकिन नामस्थान न होने के कारण सामान्य पुस्तकों के ही जैसे दिखते हैं। इसके अलावा यदि नामस्थान हो जाये, तो कोई भी उस नामस्थान के सहारे आसानी से रसोई से जुड़े पुस्तकों को खोज सकता है। अन्य कुछ विकियों में भी यह नामस्थान उपलब्ध है। जैसे अंग्रेजी में इसे cookbook नाम से रखा गया है।

  • रसोई (cookbook)
  • रसोई वार्ता

यदि कोई अन्य नामस्थान का भी सुझाव हो तो कृपया नीचे दें -- (वार्ता) ०६:२१, ४ जुलाई २०१७ (UTC)

  1. Symbol support vote.svg समर्थन – उचित लग रहा है। मुझे कोई आपत्ति नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) १७:१९, ४ जुलाई २०१७ (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन-जयप्रकाश >>> वार्ता १६:५७, ३१ जुलाई २०१७ (UTC)

साइडबार में विषय की कड़ी[सम्पादन]

साइडबार में यदि विषय की कड़ी दी जाय तो उससे कई लोग सीधे अपने पसंद के विषय में जा सकते हैं और उन्हें यह भी आसानी से पता चल सकता है कि विकिपुस्तक में कितने सारे विषय हैं और क्या क्या जानकारी है।

विषय
  1. विज्ञान
  2. सामाजिक विज्ञान
  3. भाषा
  4. गणित
  5. तकनीकी
  6. सभी विषय

ऊपर मैंने उदाहरण के लिए कुछ विषय रखें हैं, कृपया आप सब भी इस बारे में और अन्य महत्वपूर्ण कड़ी रखने हेतु कोई सुझाव या अपनी राय दें, धन्यवाद -- (वार्ता) ०६:२१, ४ जुलाई २०१७ (UTC)

हिन्दी, आयुर्वेद Teacher1943 जी का सुझाव-- (वार्ता) १४:१६, ११ जुलाई २०१७ (UTC)
Teacher1943 जी, कृपया मेरे सुझाव में ही अपने सुझाव न जोड़ें, उससे ऐसा लगेगा कि मैंने ही उन दोनों का सुझाव दिया है। यदि कोई और सुझाव भी हो तो उसे नीचे अपने हस्ताक्षर के साथ ही लिखें। वैसे साइडबार की चर्चा थोड़ी और बढ़ाने से अच्छा रहेगा, ताकि विषय के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण कड़ियों को भी जोड़ा जा सके -- (वार्ता) १४:१६, ११ जुलाई २०१७ (UTC)

Improved search in deleted pages archive[सम्पादन]

Please help translate to your language

During Wikimedia Hackathon 2016, the Discovery team worked on one of the items on the 2015 community wishlist, namely enabling searching the archive of deleted pages. This feature is now ready for production deployment, and will be enabled on all wikis, except Wikidata.

Right now, the feature is behind a feature flag - to use it on your wiki, please go to the Special:Undelete page, and add &fuzzy=1 to the URL, like this: https://test.wikipedia.org/w/index.php?title=Special%3AUndelete&fuzzy=1. Then search for the pages you're interested in. There should be more results than before, due to using ElasticSearch indexing (via the CirrusSearch extension).

We plan to enable this improved search by default on all wikis soon (around August 1, 2017). If you have any objections to this - please raise them with the Discovery team via email or on this announcement's discussion page. Like most Mediawiki configuration parameters, the functionality can be configured per wiki. Once the improved search becomes the default, you can still access the old mode using &fuzzy=0 in the URL, like this: https://test.wikipedia.org/w/index.php?title=Special%3AUndelete&fuzzy=0

Please note that since Special:Undelete is an admin-only feature, this search capability is also only accessible to wiki admins.

धन्यवाद! CKoerner (WMF) (talk) १८:४०, २५ जुलाई २०१७ (UTC)

हटाने की नीति[सम्पादन]

कृपया हटाने की नीति के पृष्ठ पर नीति देखें, और कोई सुझाव हो या बदलाव हेतु इसके वार्ता पृष्ठ में अपने सुझाव दें, धन्यवाद -- (वार्ता) ०७:३१, ५ अगस्त २०१७ (UTC)

समर्थन[सम्पादन]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन - मैंने कुछ सुझाव वार्ता पन्ने पर लिखे हैं। हालाँकि, उन्हें विवेकानुसार उचित लगने पर आप शामिल कर सकते हैं। वर्तमान रूप को भी मेरा पूर्ण समर्थन है। SM7 (वार्ता) ११:००, ११ अगस्त २०१७ (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन - मेरा भी पूर्ण समर्थन।-जयप्रकाश >>> वार्ता १७:४३, ११ अगस्त २०१७ (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन - मैं इसका समर्थन करता हूँ। --Satdeep Gill (वार्ता) १६:१३, १२ अगस्त २०१७ (UTC)

विकिपुस्तक पृष्ठ और विकिपुस्तक में क्या अंतर है ?[सम्पादन]

विकिपुस्तक पृष्ठ और विकिपुस्तक में क्या अंतर है ?कृपया दोनों के उदहारण देकर समझाएं --ए ० एल ० मिश्र (वार्ता) ०६:४४, ९ अगस्त २०१७ (UTC)

विकिपुस्तक : यह इस परियोजना का नाम है, जो हिन्दी के अलावा भी कई अन्य भाषाओं में उपलब्ध है।
विकिपुस्तक पृष्ठ : इनमें विकिपुस्तक के सभी पृष्ठ आते हैं, जैसे वार्ता पृष्ठ, सामग्री पृष्ठ, श्रेणी/साँचा/मॉड्यूल आदि का पृष्ठ या वार्ता पृष्ठ

-- (वार्ता) ११:०७, ११ अगस्त २०१७ (UTC)

अंग्रेजी विकिपुस्तक में लेखक /योगदानकर्ता का उल्लेख[सम्पादन]

अंग्रेजी विकिपुस्तक में लेखक /योगदानकर्ता का उल्लेख किया जाता है https://en.wikibooks.org/wiki/European_History ,https://en.wikibooks.org/wiki/High_School_Mathematics_Extensions लेकिन विकी पुस्तक पेज में नहीं। अभी तक हिंदी विकी पुस्तक की वेब में अधिकांश लेख /पेज ही निर्मित हुए हैं। हमारा सुझाव है की अंग्रेजी विकी बुक्स की भांति पुस्तक में लेखक का उल्लेख होना चाहिए। हाँ पुस्तक में न्यूनतम ५/१० पेजों को निर्धारित किया जा सकता है--ए ० एल ० मिश्र (वार्ता) १०:३६, ९ अगस्त २०१७ (UTC)

रसोई पृष्ठ[सम्पादन]

रसोई से जुड़े पुस्तकों के लिए मुखपृष्ठ का नाम क्या रखना ठीक रहेगा?

  • रसोई:मुखपृष्ठ - हिन्दी विकिपुस्तक में आगे में भी एक मुखपृष्ठ है। पर ये नाम ठीक नहीं लग रहा और नीचे के नाम ज्यादा अच्छे हैं
  • रसोई:घर - ये नाम छोटा भी है और नामस्थान के साथ नाम मेल भी खा रहा है।
  • रसोई:रसोई घर - ऐसा लग रहा है कि रसोई शब्द दो बार लिखा गया है।
  • रसोई:रसोईघर - सभी शब्द पास पास है।

-- (वार्ता) १७:३२, २३ अगस्त २०१७ (UTC)

हिन्दी दिवस पर हिन्दी विकिपीडिया में लेख प्रतियोगिता[सम्पादन]

भारत में प्रतिवर्ष ૧૪ सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है। सन 1949 में भारत की संविधान सभा में हिन्दी को भारत की राजभाषा घोषित किया गया। इस दिन की खुशी में भारत में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। पूरे देश में हिन्दी भाषा से जुड़े लोग, संस्थान, विश्वविद्यालय आदि के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

हिन्दी भाषा से जुड़ा हिन्दी विकिपीडिया हिन्दी भाषा का एक मात्र ऑनलाइन ज्ञानकोश है। देश और दुनिया के कई योगदांकर्ताओ के द्वारा इस ज्ञानकोश का विकास किया जाता है। हिन्दी विकिपीडिया सितंबर के अंत तक हिन्दी दिवस मनाएगा। हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में हिन्दी विकिपीडिया पर लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में जुड़कर सदस्य हिन्दी भाषा के ज्ञानकोश को समृद्ध बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा विषयों के ऊपर नए नए लेख बनाएँगे और महीने के अंत तक उत्साहपूर्व विभिन्न लेखों का निर्माण किया जाएगा।

हिन्दी विकिपीडिया के योगदानकर्ता सदस्य:स और सदस्यઃआर्यावर्त के द्वारा इस प्रतियोगिता का संचालन किया जा रहा है। हिनहोने बताया कि हिन्दी विकिपीडिया पे स्थानिक तौर पे प्रथम बार ही इस प्रकार कि प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है और आगे हिन्दी दिवस पे प्रति वर्ष इस प्रकार कि प्रतियोगिता आयोजित करने का विचार है जो इस प्रतियोगिता कि सफलता के ऊपर निर्भर है। प्रतियोगिता में सभी सदस्य बिना किसी लालच के कुछ लेने के लिए नहीं किन्तु कुछ देने के लिए एसे कार्यों में जुड़कर अपना योगदान कर रहे हैं। फिर भी सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र दिये जाएंगे और प्रोत्साहक इनाम देने के लिए भी हम विचार कर रहे हैं। हिन्दी विकिपीडिया एक ऐसा ऑनलाइन कार्यस्थल है जहाँ कई देशों से कई योगदानकर्ता जुडते हैं और हिन्दी भाषा के ज्ञानकोश को समृद्ध बनाने के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। हिन्दी विकिपीडिया में अभी ૧ लाख से भी ज्यादा विषयों के ऊपर लेख बने हैं, भूगोल, गणित, विज्ञान, भौतिकी, व्यक्ति, रसायण आदि सभी प्रमुख विषय और दुनियाभर के शहर, देश, राजी, व्यक्तिओ, इतिहास आदि कि जानकारी उपलब्ध है। विकिपीडिया पे प्रतिदिन लेखों की संख्या में वृद्धि होती रहती है। कोई भी व्यक्ति, किसी भी जगह से, किसी भी विषय पे सर्च करके जानकारी प्रपट कर सकता है। विकिपीडिया का सदस्य बनकर जानकारी दाल भी सकता है।

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि विकिपीडिया में कई लोग कुछ भी लिखते है इसलिए इसकी विश्वसनीयता नहीं है। सदस्योने बताया कि ऐसा नहीं है। ये बात सही है कि विकिपीडिया में कोई भी लिख सकता है और कुछ भी लिखते हैं। लेकिन विकिपीडिया पर पुनरीक्षक और प्रबन्धको की पूरी टिम होती है जिसके द्वारा प्रत्येक सम्पादन कि जांच होती है और अयोग्य संपादनों को पूर्ववत किया जाता है अतઃ इस प्रकार के सम्पादन अल्पकालीन ही होते हैं। विश्वसनीयता के लिए विकिपीडिया के लेखों में प्रत्येक दावे के साठे संदर्भ दिया जाता है। बिना संदर्भ की सामाग्री को हटाया जाता है।

लेख प्रतियोगिता में भी विकि शैली के अनुसार गुणवत्तायुक्त लेखों का निर्माण किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में कोई भी सदस्य जुड़ सकता है और किसी भी विषय पे कितने भी लेख बनाकर हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए योगदान कर सकता है।

इस प्रतियोगिता में जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। इस संदेश को ज्यादा से जायदा व्यक्तियों तक पाहुचाये।--आर्यावर्त (वार्ता) ११:४८, १३ सितम्बर २०१७ (UTC)

AWB उपयोग की अनुमति देने हेतु निवेदन[सम्पादन]

जयपुर में ११-१२ नवम्बर २०१७ को संपन्न हुई तकनिकी कार्यशाला में AWB को सीखा। इसके उपयोग की अनुमति हेतु निवेदन प्रस्तुत है।--सुयश द्विवेदी (वार्ता) १६:४४, २९ नवम्बर २०१७ (UTC)

सुयश द्विवेदी सर जी, वहाँ मुट्ठी भर तो लेख ही है। तो AWB का क्या काम? और यहाँ अनुमति की जरूरत नहीं होती है। यहाँ चेकपेज नहीं बना है। आप बिना किसी अनुमति के भी AWB चला सकते है। लेकिन वह 20-25 से अधिक न हो।--जयप्रकाश >>> वार्ता १६:४९, २९ नवम्बर २०१७ (UTC)

प्रबन्धक हेतु निवेदन[सम्पादन]

में हिन्दी विकिपुस्तक पर प्रबन्धक हेतु निवेदन करता हु। में इसके द्वारा हिन्दी विकिपुस्तक पर अर्थहीन पेजो को हटाना चाहता हु तथा थोड़ा मीडियाविकि मे सुधार करना चाहता हु।--जयप्रकाश >>> वार्ता ०८:५३, २ दिसम्बर २०१७ (UTC)

Symbol support vote.svg समर्थन-- जे. अंसारी वार्ता -- १७:४६, ४ दिसम्बर २०१७ (UTC)