Wikibooks:चौपाल

Wikibooks से
Jump to navigation Jump to search
विकिपुस्तक के चौपाल में आपका स्वागत है।

विषय सूची



Cookbook week[सम्पादन]

Hello, I want to tell you that I've made a proposal for a Cookbook event on this Meta page.

I would be happy to see your comment ! Regards Archi38 (वार्ता) १८:२९, १५ मई २०१६ (UTC)

२०१७ विकिमीडिया आंदोलन रणनीति[सम्पादन]

१६ साल से विकिमीडियन मिलकर मनुष्य के इतिहास का सबसे बड़ा मुक्त ज्ञानकोश बनाने में जुटे हुए हैं। हम संपादकों के छोटे से समूह से बढ़कर अब बहुत ही बड़ा समुदाय बन गए हैं।

अगले १५ सालों में हम कहाँ होंगे ? दुनियाँ में हमारी क्या भूमिका है ? हमारे आंदोलन के साथ कौन कौन जुड़ेगा ? हमें आगे क्या काम करना है ?अगले सप्ताहों में हम आपके साथ इन प्रश्नों के उत्तर ढूँढेंगे। सभी विकी परियोजनायों और समुदायों के स्वयंसेवक हमारे आंदोलन का भविष्य निश्चित करेंगे। हम कहाँ जाना चाहते हैं और क्या प्राप्त करना चाहते हैं। हिन्दी-विकी समुदाय को इस चर्चा में भाग लेना चाहिए और आंदोलन के भविष्य को अपनी ज़रूरतों के अनुसार दिशा देने में मदद करनी चाहिए। इसके लिए अगले कुछ दिनों में यहाँ चौपाल पर और बाकि परियोजनायों की चौपाल पर कुछ चर्चाएँ की जायेंगी।

हमारी चर्चाओं का सारांश अनुवाद करने के बाद मेटा पर बाकी समुदायों की चर्चाओं के सारांशों के साथ साझा किया जाएगा। हिन्दी में हो रही इन चर्चाओं के सारांश बनाने के लिए स्वयंसेवकों की ज़रूरत है। यह ध्यान में रखा जाए कि हमारे द्वारा साझे किए गए सारांशों की मदद से ही अंतिम रणनीति बनाई जाएगी। इस लिए यह ज़रूरी है कि अधिक से अधिक लोग हिन्दी में सारांश बनाने के कार्य में मदद करें। चर्चा समन्वयक बनने के लिए और इस कार्य में मदद करने के लिए यहाँ आवेदन करें। इसके बिना हम स्वयंसेवकों की ज़रूरत है जो रणनीति के बारे में मेटा पर उपलब्ध पृष्ठों को हिन्दी में अनुवाद करने में मदद कर सके।

अधिक जानकारी अगले कुछ में आप सब के साथ साझी की जाएगी। उतनी देर तक आप सब रणनीति प्रकिर्या के बारे में अधिक जानने के लिए इस कड़ी का प्रयोग कर सकते हैं और अपने प्रश्न यहाँ नीचे पूछ सकते हैं। --SGill (WMF) (वार्ता) ०२:४६, १० मार्च २०१७ (UTC)

प्रश्न[सम्पादन]

टिप्पणी[सम्पादन]

विकिमीडिया आंदोलन रणनीति निर्धारण २०१७[सम्पादन]

आपको क्या लगता है कि हमारे आंदोलन के भविष्य में हमारी क्या प्राथमिकताएँ होनी चाहिएँ ? अगले १५ साल में एक आंदोलन के तौर पर हम क्या करना चाहते हैं ? हिन्दी विकी और अन्य भाषाओँ में विकी परियोजनाओं की वृद्धि के लिए भविष्य में क्या महत्त्वपूर्ण कदम उठाने चाहिएँ ? ऐसे प्रश्नों के बारे में विकिमीडिया आंदोलन रणनीति निर्धारण २०१७ जल्द ही शुरू हो रही है। आप इस प्रष्ठ को पढ़ लें और उसके बाद अपने विचार साझे करना शुरू कर सकते हैं। आपको कुछ मदद चाहिए तो मेरे साथ संपर्क कर सकते हैं। --SGill (WMF) (वार्ता) ०४:५३, १७ मार्च २०१७ (UTC)



रसोई नामस्थान[सम्पादन]

विकिपुस्तक में कई सारे रसोई से जुड़े पुस्तक बने हैं, लेकिन नामस्थान न होने के कारण सामान्य पुस्तकों के ही जैसे दिखते हैं। इसके अलावा यदि नामस्थान हो जाये, तो कोई भी उस नामस्थान के सहारे आसानी से रसोई से जुड़े पुस्तकों को खोज सकता है। अन्य कुछ विकियों में भी यह नामस्थान उपलब्ध है। जैसे अंग्रेजी में इसे cookbook नाम से रखा गया है।

  • रसोई (cookbook)
  • रसोई वार्ता

यदि कोई अन्य नामस्थान का भी सुझाव हो तो कृपया नीचे दें -- (वार्ता) ०६:२१, ४ जुलाई २०१७ (UTC)

  1. Symbol support vote.svg समर्थन – उचित लग रहा है। मुझे कोई आपत्ति नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) १७:१९, ४ जुलाई २०१७ (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन-जयप्रकाश >>> वार्ता १६:५७, ३१ जुलाई २०१७ (UTC)

साइडबार में विषय की कड़ी[सम्पादन]

साइडबार में यदि विषय की कड़ी दी जाय तो उससे कई लोग सीधे अपने पसंद के विषय में जा सकते हैं और उन्हें यह भी आसानी से पता चल सकता है कि विकिपुस्तक में कितने सारे विषय हैं और क्या क्या जानकारी है।

विषय
  1. विज्ञान
  2. सामाजिक विज्ञान
  3. भाषा
  4. गणित
  5. तकनीकी
  6. सभी विषय

ऊपर मैंने उदाहरण के लिए कुछ विषय रखें हैं, कृपया आप सब भी इस बारे में और अन्य महत्वपूर्ण कड़ी रखने हेतु कोई सुझाव या अपनी राय दें, धन्यवाद -- (वार्ता) ०६:२१, ४ जुलाई २०१७ (UTC)

हिन्दी, आयुर्वेद Teacher1943 जी का सुझाव-- (वार्ता) १४:१६, ११ जुलाई २०१७ (UTC)
Teacher1943 जी, कृपया मेरे सुझाव में ही अपने सुझाव न जोड़ें, उससे ऐसा लगेगा कि मैंने ही उन दोनों का सुझाव दिया है। यदि कोई और सुझाव भी हो तो उसे नीचे अपने हस्ताक्षर के साथ ही लिखें। वैसे साइडबार की चर्चा थोड़ी और बढ़ाने से अच्छा रहेगा, ताकि विषय के साथ साथ अन्य महत्वपूर्ण कड़ियों को भी जोड़ा जा सके -- (वार्ता) १४:१६, ११ जुलाई २०१७ (UTC)

Improved search in deleted pages archive[सम्पादन]

Please help translate to your language

During Wikimedia Hackathon 2016, the Discovery team worked on one of the items on the 2015 community wishlist, namely enabling searching the archive of deleted pages. This feature is now ready for production deployment, and will be enabled on all wikis, except Wikidata.

Right now, the feature is behind a feature flag - to use it on your wiki, please go to the Special:Undelete page, and add &fuzzy=1 to the URL, like this: https://test.wikipedia.org/w/index.php?title=Special%3AUndelete&fuzzy=1. Then search for the pages you're interested in. There should be more results than before, due to using ElasticSearch indexing (via the CirrusSearch extension).

We plan to enable this improved search by default on all wikis soon (around August 1, 2017). If you have any objections to this - please raise them with the Discovery team via email or on this announcement's discussion page. Like most Mediawiki configuration parameters, the functionality can be configured per wiki. Once the improved search becomes the default, you can still access the old mode using &fuzzy=0 in the URL, like this: https://test.wikipedia.org/w/index.php?title=Special%3AUndelete&fuzzy=0

Please note that since Special:Undelete is an admin-only feature, this search capability is also only accessible to wiki admins.

धन्यवाद! CKoerner (WMF) (talk) १८:४०, २५ जुलाई २०१७ (UTC)

हटाने की नीति[सम्पादन]

कृपया हटाने की नीति के पृष्ठ पर नीति देखें, और कोई सुझाव हो या बदलाव हेतु इसके वार्ता पृष्ठ में अपने सुझाव दें, धन्यवाद -- (वार्ता) ०७:३१, ५ अगस्त २०१७ (UTC)

समर्थन[सम्पादन]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन - मैंने कुछ सुझाव वार्ता पन्ने पर लिखे हैं। हालाँकि, उन्हें विवेकानुसार उचित लगने पर आप शामिल कर सकते हैं। वर्तमान रूप को भी मेरा पूर्ण समर्थन है। SM7 (वार्ता) ११:००, ११ अगस्त २०१७ (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन - मेरा भी पूर्ण समर्थन।-जयप्रकाश >>> वार्ता १७:४३, ११ अगस्त २०१७ (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन - मैं इसका समर्थन करता हूँ। --Satdeep Gill (वार्ता) १६:१३, १२ अगस्त २०१७ (UTC)

विकिपुस्तक पृष्ठ और विकिपुस्तक में क्या अंतर है ?[सम्पादन]

विकिपुस्तक पृष्ठ और विकिपुस्तक में क्या अंतर है ?कृपया दोनों के उदहारण देकर समझाएं --ए ० एल ० मिश्र (वार्ता) ०६:४४, ९ अगस्त २०१७ (UTC)

विकिपुस्तक : यह इस परियोजना का नाम है, जो हिन्दी के अलावा भी कई अन्य भाषाओं में उपलब्ध है।
विकिपुस्तक पृष्ठ : इनमें विकिपुस्तक के सभी पृष्ठ आते हैं, जैसे वार्ता पृष्ठ, सामग्री पृष्ठ, श्रेणी/साँचा/मॉड्यूल आदि का पृष्ठ या वार्ता पृष्ठ

-- (वार्ता) ११:०७, ११ अगस्त २०१७ (UTC)

अंग्रेजी विकिपुस्तक में लेखक /योगदानकर्ता का उल्लेख[सम्पादन]

अंग्रेजी विकिपुस्तक में लेखक /योगदानकर्ता का उल्लेख किया जाता है https://en.wikibooks.org/wiki/European_History ,https://en.wikibooks.org/wiki/High_School_Mathematics_Extensions लेकिन विकी पुस्तक पेज में नहीं। अभी तक हिंदी विकी पुस्तक की वेब में अधिकांश लेख /पेज ही निर्मित हुए हैं। हमारा सुझाव है की अंग्रेजी विकी बुक्स की भांति पुस्तक में लेखक का उल्लेख होना चाहिए। हाँ पुस्तक में न्यूनतम ५/१० पेजों को निर्धारित किया जा सकता है--ए ० एल ० मिश्र (वार्ता) १०:३६, ९ अगस्त २०१७ (UTC)

रसोई पृष्ठ[सम्पादन]

रसोई से जुड़े पुस्तकों के लिए मुखपृष्ठ का नाम क्या रखना ठीक रहेगा?

  • रसोई:मुखपृष्ठ - हिन्दी विकिपुस्तक में आगे में भी एक मुखपृष्ठ है। पर ये नाम ठीक नहीं लग रहा और नीचे के नाम ज्यादा अच्छे हैं
  • रसोई:घर - ये नाम छोटा भी है और नामस्थान के साथ नाम मेल भी खा रहा है।
  • रसोई:रसोई घर - ऐसा लग रहा है कि रसोई शब्द दो बार लिखा गया है।
  • रसोई:रसोईघर - सभी शब्द पास पास है।

-- (वार्ता) १७:३२, २३ अगस्त २०१७ (UTC)

हिन्दी दिवस पर हिन्दी विकिपीडिया में लेख प्रतियोगिता[सम्पादन]

भारत में प्रतिवर्ष ૧૪ सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है। सन 1949 में भारत की संविधान सभा में हिन्दी को भारत की राजभाषा घोषित किया गया। इस दिन की खुशी में भारत में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। पूरे देश में हिन्दी भाषा से जुड़े लोग, संस्थान, विश्वविद्यालय आदि के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

हिन्दी भाषा से जुड़ा हिन्दी विकिपीडिया हिन्दी भाषा का एक मात्र ऑनलाइन ज्ञानकोश है। देश और दुनिया के कई योगदांकर्ताओ के द्वारा इस ज्ञानकोश का विकास किया जाता है। हिन्दी विकिपीडिया सितंबर के अंत तक हिन्दी दिवस मनाएगा। हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में हिन्दी विकिपीडिया पर लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में जुड़कर सदस्य हिन्दी भाषा के ज्ञानकोश को समृद्ध बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा विषयों के ऊपर नए नए लेख बनाएँगे और महीने के अंत तक उत्साहपूर्व विभिन्न लेखों का निर्माण किया जाएगा।

हिन्दी विकिपीडिया के योगदानकर्ता सदस्य:स और सदस्यઃआर्यावर्त के द्वारा इस प्रतियोगिता का संचालन किया जा रहा है। हिनहोने बताया कि हिन्दी विकिपीडिया पे स्थानिक तौर पे प्रथम बार ही इस प्रकार कि प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है और आगे हिन्दी दिवस पे प्रति वर्ष इस प्रकार कि प्रतियोगिता आयोजित करने का विचार है जो इस प्रतियोगिता कि सफलता के ऊपर निर्भर है। प्रतियोगिता में सभी सदस्य बिना किसी लालच के कुछ लेने के लिए नहीं किन्तु कुछ देने के लिए एसे कार्यों में जुड़कर अपना योगदान कर रहे हैं। फिर भी सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र दिये जाएंगे और प्रोत्साहक इनाम देने के लिए भी हम विचार कर रहे हैं। हिन्दी विकिपीडिया एक ऐसा ऑनलाइन कार्यस्थल है जहाँ कई देशों से कई योगदानकर्ता जुडते हैं और हिन्दी भाषा के ज्ञानकोश को समृद्ध बनाने के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। हिन्दी विकिपीडिया में अभी ૧ लाख से भी ज्यादा विषयों के ऊपर लेख बने हैं, भूगोल, गणित, विज्ञान, भौतिकी, व्यक्ति, रसायण आदि सभी प्रमुख विषय और दुनियाभर के शहर, देश, राजी, व्यक्तिओ, इतिहास आदि कि जानकारी उपलब्ध है। विकिपीडिया पे प्रतिदिन लेखों की संख्या में वृद्धि होती रहती है। कोई भी व्यक्ति, किसी भी जगह से, किसी भी विषय पे सर्च करके जानकारी प्रपट कर सकता है। विकिपीडिया का सदस्य बनकर जानकारी दाल भी सकता है।

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि विकिपीडिया में कई लोग कुछ भी लिखते है इसलिए इसकी विश्वसनीयता नहीं है। सदस्योने बताया कि ऐसा नहीं है। ये बात सही है कि विकिपीडिया में कोई भी लिख सकता है और कुछ भी लिखते हैं। लेकिन विकिपीडिया पर पुनरीक्षक और प्रबन्धको की पूरी टिम होती है जिसके द्वारा प्रत्येक सम्पादन कि जांच होती है और अयोग्य संपादनों को पूर्ववत किया जाता है अतઃ इस प्रकार के सम्पादन अल्पकालीन ही होते हैं। विश्वसनीयता के लिए विकिपीडिया के लेखों में प्रत्येक दावे के साठे संदर्भ दिया जाता है। बिना संदर्भ की सामाग्री को हटाया जाता है।

लेख प्रतियोगिता में भी विकि शैली के अनुसार गुणवत्तायुक्त लेखों का निर्माण किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में कोई भी सदस्य जुड़ सकता है और किसी भी विषय पे कितने भी लेख बनाकर हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए योगदान कर सकता है।

इस प्रतियोगिता में जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। इस संदेश को ज्यादा से जायदा व्यक्तियों तक पाहुचाये।--आर्यावर्त (वार्ता) ११:४८, १३ सितम्बर २०१७ (UTC)

AWB उपयोग की अनुमति देने हेतु निवेदन[सम्पादन]

जयपुर में ११-१२ नवम्बर २०१७ को संपन्न हुई तकनिकी कार्यशाला में AWB को सीखा। इसके उपयोग की अनुमति हेतु निवेदन प्रस्तुत है।--सुयश द्विवेदी (वार्ता) १६:४४, २९ नवम्बर २०१७ (UTC)

सुयश द्विवेदी सर जी, यहाँ मुट्ठी भर तो लेख ही है। तो AWB का क्या काम? और यहाँ अनुमति की जरूरत नहीं होती है। यहाँ चेकपेज नहीं बना है। आप बिना किसी अनुमति के भी AWB चला सकते है। लेकिन वह 20-25 से अधिक न हो।--जयप्रकाश >>> वार्ता १६:४९, २९ नवम्बर २०१७ (UTC)




Update on page issues on mobile web[सम्पादन]

CKoerner (WMF) (talk) २०:५८, १२ जून २०१८ (UTC)

विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20[सम्पादन]

प्रिय सदस्यों,

मेरा नाम रूपिका शर्मा है और मैं विकिमीडिआ फाउंडेशन द्वारा नियुक्त हिंदी भाषा की रणनीति समन्वयक हूँ। अगले कुछ महीने मैं हिंदी भाषा समुदाय के साथ रणनीति प्रक्रिया के बारे में चर्चाएँ करुँगी जो 2030 तक विकिमीडिया परियोजनाओं में होने वाले बदलाव को परिभाषित करेंगी।

2017 में आंदोलन रणनीति प्रक्रिया का पहला चक्र शुरू हुआ था जिसमे हिंदी समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया था जिससे हम रणनीतिक दिशा की ओर बढ़ सके और अभी 2018 से 2020 तक दूसरा चक्र चल रहा है। इसमें हम विकिमीडिया की भविष्य की भूमिका को ध्यान में रखते हुए और अपनी संरचनाओं को अद्यतन करने के लिए एक सहयोगी रणनीति विकसित करने के लिए एक व्यापक चर्चा शुरू करेंगे जिससे हम 2030 तक अपनी रणनीतिक दिशा में सफलतापूर्वक आगे बढ़ सकें।

विकिमीडिया परियोजनाएं अपने उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को बेहतर ढंग से कैसे पूरा करें? हिंदी समुदाय के सदस्यों को विचार-विमर्श में भाग लेकर इस रणनीतिक दिशा को प्रभावित करने का न्योता दिया जा रहा है।

इन चर्चाओं से प्रतिक्रिया संरचनात्मक परिवर्तनों के लिए संस्तुति का आधार बनेगी जिसके साथ हम अपने रणनीतिक दिशा में सफलतापूर्वक और दृढ़ता से आगे बढ़ सकेंगे।

वे कौन सी बातें हैं जिनकी समुदाय को सबसे ज्यादा महत्वता है? हम आपके लिए आंदोलन की रणनीति प्रक्रिया को समझना कैसे आसान बना सकते हैं? भाषा और तकनीकी प्रवीणता बाधाओं को ध्यान में रखते हुए। आप इन चर्चाओं के लिए किन प्लेटफार्मों और मध्यस्थों को पसंद करेंगे?

नौ कार्यवाहक समूहों - भूमिकाएं और ज़िम्मेदारियां, आय के स्रोत, संसाधन आबंटन, विविधता, सहभागिताएं, क्षमता निर्माण, सामुदायिक स्वास्थ्य, उत्पाद व प्रौद्योगिकी और वकालत ने दस्तावेज तैयार किए हैं जिनमें हमारे आंदोलन की संरचनाओं से संबंधित विषयों पर मुख्य प्रश्न हैं। मई के अंत तक, हिंदी समुदाय के प्रत्येक सदस्य के पास इन सवालों के जवाब देने और स्कोपिंग दस्तावेजों पर अपनी राय साझा करने का मौका है।

आपके जवाब मुद्दों, चुनौतियों और अवसरों की रूपरेखा तैयार करेंगे जिसे कार्यदल आगे बढ़ाएगा। वे हमारे आंदोलन की गहरी समझ हासिल करने, रोमांचक संभावनाओं की पहचान करने और बदलाव के लिए संस्तुति विकसित करने में मदद करेंगे। इन पहलुओं को विकिमेनिया 2019 में वितरित किया जाएगा। सभी हिंदी भाषा उपयोगकर्ताओं से अनुरोध किया जाता है:

  • आंदोलन के बारे में मुख्य पृष्ठ पढ़ना शुरू करें।
  • पहचानें कि आप किस विषय (स्कोपिंग दस्तावेज़) में सबसे अधिक रुचि रखते हैं।
  • प्रत्येक विषय (या सबसे बड़ी रुचि के विषय) के मुद्दों को पढ़ें और उन पर प्रतिबिंबित करें। उदाहरण के लिए, ये "क्षमता निर्माण" विषय में मुद्दे हैं।
  • रणनीति प्रक्रिया की परिचर्चा के लिए ऑन-विकी, सोशल मीडिया और ऑफ़लाइन वार्तालापों में मित्रवत स्थान नीति का पालन करना याद रखें। ध्यान केंद्रित चर्चाओं के लिए एक सुखद वातावरण सुनिश्चित करने के लिए इन अपेक्षाओं की आवश्यकता होती है जहां योगदानकर्ता सम्मानपूर्वक संलग्न होते हैं।

आपसे अनुरोध है कि आंदोलन रणनीति के पृष्ठों और स्कोपिंग दस्तावेजों को देखें; इनका अनुवाद पेशेवर अनुवादकों द्वारा किया गया है और यदि किसी तरह के बदलाव की आवश्यकता हो तो आप उसके मुताबिक बदलाव कर सकते हैं। इसके इलावा आंदोलन रणनीति से संबंधित कोई भी प्रश्न या संदेह हो, तो अवश्य पूछें।

हम कैसे अधिक न्यायसंगत और सांस्कृतिक रूप से विविध बनेंगे? इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, हम अपनी चर्चाओं को निर्देशित करेंगे। स्कोपिंग दस्तावेज़ों बारे में आपकी क्या प्रतिपुष्टि है? क्या आपको रणनीति प्रक्रिया के बारे में कोई संदेह हैं? आप मेरे वार्ता पृष्ठ या ईमेल पर किसी भी प्रश्न या संदेह के साथ मेरे पास पहुंच सकते हैं। मैं आप सभी को एक अच्छी चर्चा की कामना करती हूँ और आपके ध्यान के लिए अग्रिम धन्यवाद देती हूँ। आंदोलन की रणनीति प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया यहाँ जाएँ। RSharma (WMF) (वार्ता) ०९:५७, ४ अप्रैल २०१९ (UTC)

Multilingual Shared Templates and Modules[सम्पादन]

Hello hi-wiki community! (Please help translate to your language)

I recently organized a project to share templates and modules between wiki projects and languages. It allows modules and templates to be “language-neutral”, and store all text translations on Commons. This means that it is enough to copy/paste a template without any changes, and update the translations separately. If someone fixes a bug or adds a new feature in the original module, you can copy/paste it again without any translation work. My bot DiBabelYurikBot can help with copying. This way users can spend more time on content, and less time on updating and copying templates. Please see project page for details and ask questions on talk page.

P.S. I am currently running for the Wikimedia board, focusing on content and support of multi-language communities. If you liked my projects like maps, graphs, or this one, I will be happy to receive your support. (any registered user group can vote). Thank you! --Yurik (🗨️) ०४:१५, १२ मई २०१९ (UTC)

आंदोलन रणनीति 2030 चर्चा सारांश मार्च - अप्रैल[सम्पादन]

अप्रैल 2019 तक की सामुदायिक चर्चा प्रकाशित हो चुकी है। इसे आंदोलन रणनीति 2030: हिंदी सामुदायिक रिपोर्ट अप्रैल 2019 पर पढ़ा जा सकता है। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) १४:१३, १४ मई २०१९ (UTC)

Indic Wikimedia Campaigns/Contests Survey[सम्पादन]

Hello fellow Wikimedians,

Apologies for writing in English. Please help me in translating this message to your language.

I am delighted to share a survey that will help us in the building a comprehensive list of campaigns and contests organized by the Indic communities on various Wikimedia projects like Wikimedia Commons, Wikisource, Wikipedia, Wikidata etc. We also want to learn what's working in them and what are the areas that needs more support.

If you have organized or participated in any campaign or contest (such as Wiki Loves Monuments type Commons contest, Wikisource Proofreading Contest, Wikidata labelathons, 1lib1ref campaigns etc.), we would like to hear from you.

You can read the Privacy Policy for the Survey here

Please find the link to the Survey at: https://forms.gle/eDWQN5UxTBC9TYB1A

P.S. If you have been involved in multiple campaigns/contests, feel free to submit the form multiple times.

Looking forward to hearing and learning from you.

-- SGill (WMF) sent using MediaWiki message delivery (वार्ता) ०६:०९, २५ जून २०१९ (UTC)

Few pages needs to be cleaned up after maintenance[सम्पादन]

Sorry for writing in English.

Hello, after recent maintenace that was done on your wiki, a few of pages that were previously inaccessible are accessible again. Some of those pages couldn't be fixed, because their name was taken by another page. For that reason, I've moved those pages to start with T173070. I'd like ask you to review those pages, move them to correct title or delete them, if they are no longer needed. You can find the list of pages that needs maintenance in the output of the maintenance script. If you need any help with this, please feel free to contact me. Best regards, --Martin Urbanec (talk) २१:१५, २७ जून २०१९ (UTC)

हिंदी विकी का विस्तार न हो पाना[सम्पादन]

सभी सम्मानन्नीय पाठकों व प्रबंधकों को नमस्कार। आदरणीय यह बहुत ही चिंता का विषय है कि अंग्रेजी विकी के मुकाबले हिंदी विकी पर बहुत कम लोग आते हैं।

इसके अनेक कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ कारणों की ओर आप सभी का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ।

  • हिंदी विकी पर कम प्रबंधक होना, जितने ज्यादा योग्य प्रबंधक होंगे उतना ज्यादा लेख होंगे, ज्यादा लेख होने से ज्यादा पाठक आएंगे।
  • हिंदी विकी पर लेखों को जल्दी हटा दिया जाता है बल्कि वे लेख अंग्रेजी में बने रहते हैं। यानि हिंदी विकी पर प्रबंधक मनमानी करते हैं।
  • हिंदी विकी पर अधिक जटिल शब्दों का चुनाव करना, आम भाषा में बोलचाल वाले शब्दों का ही चुनाव करना चाहिए, अधिक शुद्ध भाषा को कोई भी पढ़ना पसंद नहीं करता है।

आप योग्य लोगों को प्रबंधक बनाइये, तभी गुणवत्ता, व लेखों पाठकों में बढ़ोत्तरी होगी। Sunilbutolia (वार्ता) १४:३६, १२ जुलाई २०१९ (UTC)sunilbutolia

आंदोलन रणनीति 2030 चर्चा सारांश जून[सम्पादन]

जून 2019 तक की सामुदायिक चर्चा प्रकाशित है। इसे आंदोलन रणनीति 2030: हिंदी सामुदायिक रिपोर्ट जून 2019 पर पढ़ा जा सकता है। धन्यवाद।RSharma (WMF) (वार्ता) ११:१९, १ अगस्त २०१९ (UTC)

विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2030 सर्वेक्षण[सम्पादन]

नमस्कार! सदस्यों के लिए अनाम प्रतिक्रिया के लिए हमने विकिमीडिया आंदोलन रणनीति सर्वेक्षण तैयार किया है। वार्ताओं को सुविधाजनक बनाने के लिए हमने 9 विषयगत क्षेत्र बनाए हैं, जिनमें से प्रत्येक में प्रश्न दिए गए हैं जो संबंधित विषयगत क्षेत्र पर कार्य कर रहे कार्य समूह द्वारा बनाए गए हैं। आपके उत्तर आंदोलन के भविष्य के लिए सिफ़ारिशों को विकसित करने में कार्य-समूह दल को सूचित करेंगे। अंत में कुछ जनसांख्यिकीय सवालों के अपवाद के साथ, प्रश्न लंबे उत्तर वाले होते हैं और कार्य समूह द्वारा आपके परिप्रेक्ष्य को बेहतर ढंग से समझे जाने के लिए जो भी संदर्भ सहायक होता है, उसे देने के लिए आपका स्वागत है।यदि आप सर्वेक्षण के संदर्भ के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो कृपया संबंधित पेज पर संबंधित पेज को पढ़ें। सर्वेक्षण में आगे बढ़ने के लिए कृपया इस लिंक पर जाएँ। धन्यवाद।--RSharma (WMF) (वार्ता) ११:१९, १ अगस्त २०१९ (UTC)

विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20/अनुशंसाएँ[सम्पादन]

नमस्कार! विकिमीडिया आंदोलन रणनीति 2018-20 के लिए मसौदा सिफ़ारिशें (draft recommendations) प्रकाशित हो चुकीं हैं। सिफ़ारिशों को नौ विकिमीडिया कार्यकारी समूहों द्वारा विकसित किया गया है और हमारे आंदोलन के भविष्य के निर्माण में मदद करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं। यह उन तरीकों पर पहली नज़र डालते हैं, जिनसे हम अपने आंदोलन की संरचनाओं को अपनी सामरिक दिशा में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

  • सिफ़ारिशें प्रारंभिक चरण ड्राफ्ट हैं, और इसको ध्यान में रखते हुए हम हर प्रकार की प्रतिक्रिया का स्वागत कर हैं।

सिफ़ारिशें अनुसंधानमूलक हैं और अभी विकास के विभिन्न चरणों में हैं तथा अलग-अलग मूल्यों का प्रतिनिधित्व करती हैं जो हमारे आंदोलन का हिस्सा हैं।
चर्चा और पारदर्शिता के उद्देश्य से सिफ़ारिशों का दस्तावेज़ सामुदायिक इनपुट के लिए खुला है, लेकिन इसे अंतिम दस्तावेज़ के बजाय प्रक्रिया के तहत अपूर्ण समझा जाना चाहिए।
सभी सिफ़ारिशें महत्वपूर्ण हैं, और यह कार्य समूहों द्वारा कई महीनों की कड़ी मेहनत का दर्शाती हैं। विकिमीडिया के विषयगत क्षेत्रों की विविधता की पूरी तस्वीर प्राप्त करने के लिए नौ विषयों की समीक्षा और विचार के लिए हम समुदाय को न्यौता देते हैं।
समय के साथ सिफ़ारिशें में काफी बदलाव होने की संभावना है। इन्हें समृद्ध करने के लिए आगे के शोध, चर्चा और सामुदायिक इनपुट की आवश्यकता है।

  • इस चरण के लिए हम 15 सितंबर तक इस चरण के लिए इनपुट मांग रहे हैं।

अप्रैल 2019 से समुदाय की बातचीत विभिन्न बिंदुओं के साथ एक सतत और खुली सामुदायिक प्रक्रिया में रही है। हमारा वर्तमान चरण सितंबर के अंत में ट्यूनिस में हो रही हार्मोनाइजेशन स्प्रिंट (harmonization sprint) में कार्यकारी समूह के सदस्यों के मिलने से पहले मसौदा सिफ़ारिशों पर वर्तमान प्रतिक्रिया को सुलझाने पर केंद्रित है।
ड्राफ्ट सिफ़ारिशें पर सामुदायिक प्रतिक्रिया के लिए विकिमेनिया एक बड़ा अवसर था। प्रत्येक विषयगत क्षेत्र में न्यूनतम 25 से 80 तक लोग ने कार्यकारी समूह के सदस्यों के साथ बैठकर रणनीति बैठक (strategy space) में साथ मिलकर चर्चा की। कार्यकारी समूह के सदस्य अब उन विचारों और सिफ़ारिशें को शामिल करने के लिए काम कर रहे हैं जो उनके साथ साझा किए गए थे।
हार्मोनाइजेशन स्प्रिंट के बाद, कार्यकारी समूह अपने विचारों को एक साथ परिष्कृत करना जारी रखेंगे।

  • अभी हम सिफ़ारिशें के विकास के "इनपुट" चरण में हैं। सिफ़ारिशें जो नवंबर 2019 तक तैयार और पूरी तरह से विकसित हो जाएंगी, उन्हें उनकी समीक्षा, प्रतिक्रिया और समर्थन के लिए ट्रस्ट के बोर्ड को भेज दिया जाएगा।

ट्रस्टी बोर्ड की ओर से उनकी भूमिका पर अच्छी तरह से वाक़िफ़ होने के लिए कृपया पूरा विवरण पढ़ें और समीक्षा करें।

बोर्ड सिफ़ारिशें की समीक्षा और समर्थन वहाँ करेगा जहाँ उचित होगा, उदाहरण के लिए, जहाँ कहीं विकिमीडिया फ़ाउंडेशन से मजबूत भूमिका और वित्तपोषण की आवश्यकता हो सकती है।
अन्य सिफ़ारिशें के समर्थन के लिए अलग-अलग समूहों की आवश्यकता होगी जिससे वे संबंधित हैं।
सभी सिफ़ारिशें नवंबर तक अंतिम रूप देने, प्रकाशित करने और साझा करने के लिए तैयार नहीं होंगी। कुछ मामलों में, आगे के शोध, चर्चा और सामुदायिक इनपुट की दुबारा और आवश्यकता होगी। अन्य मामलों में, कुछ सिफ़ारिशें का परित्याग किया जाएगा और बाकियों को बढ़ावा दिया जाएगा।
सिफ़ारिशें विकसित करने के क्रम में एकत्रित किए गए डाटा, प्रतिक्रिया और जानकारी का उपयोग कार्यान्वयन प्रक्रिया को सूचित करने के लिए किया जाएगा।

  • विकिमनिया में विषयगत क्षेत्रों और कार्यकारी समूहों के बीच हुई चर्चा से यह स्पष्ट था कि यह सिफ़ारिशें ज्यादातर समर्थित सिद्धांतों के एक समूह, कार्यों या नियमों के एक से अधिक विशिष्ट समुच्चय का प्रतिनिधित्व करने की संभावना रखती हैं।

इनमें से अधिकांश को हमने पहले चरण में "क्यूँ" को प्राथमिकता दी: मुक्त ज्ञान आंदोलन के लिए समर्थन प्रणाली बनने लिए हमने ज्ञान इक्विटी और सेवा के रूप में ज्ञान की चर्चा की थी। हमारा वर्तमान चरण "क्या" का जवाब दे रहा है। "कैसे", "कब", और "कौन" के प्रश्न हमारे अगले चरण के लिए हैं, इसका कार्यान्वयन, जो 2020 में शुरू होगा - इसके सार्वजनिक परामर्श और संवाद का अपना अलग संस्करण होगा।

  • सामुदायिक इनपुट कार्यकारी समूहों द्वारा सार्थक विचार प्राप्त कर रहा है।

सभी जानकारी जो मेटाविकि, विकिमीडिया-1 मेलिंग लिस्ट पर साझा की जा रही है और समुदायक रणनीति समन्वयक टीम को भेजी जाती है, जिन्हें सारांश रिपोर्ट में मेटा पर दस्तावेज बना कर प्रकाशित किया गया और मासिक समीक्षा के लिए कार्यकारी समूहों को भेजा गया।
इस प्रतिक्रिया का यह दौर समाप्त हो रहा है और कोर टीम सभी सामग्रियों को दो समूहों में विभाजित कर रही है- संरचनात्मक प्रतिक्रिया और प्रोग्रामेटिक प्रतिक्रिया।
हार्मोनाइजेशन स्प्रिंट से पहले संरचनात्मक प्रतिक्रिया को सामूहिक रूप से संक्षेपित किया जा रहा है और एक सामुदायिक वार्तालाप संकलन रिपोर्ट में भेजा जा रहा है। इसे मेटा पर सार्वजनिक किया जाएगा।
प्रोग्रामेटिक फीडबैक को विषय के आधार पर वर्गीकृत किया जाएगा। और एक अलग रिपोर्ट में फिर से उठाया जाएगा और अगले साल कार्यान्वयन चरण में उपयोग किया जाएगा। मेटा पर भी इसे सार्वजनिक किया जाएगा।

मसौदा सिफ़ारिशें (draft recommendations) को पढ़ने के लिए इस लिंक जाएँ। आप अपनी प्रतिक्रिया यहाँ, मेटा विकी में वार्ता पृष्ठ या फिर ईमेल (rsharma@wikimedia.org) पर कर सकते हैं। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) १०:५७, २ सितम्बर २०१९ (UTC)

आंदोलन रणनीति 2030 मसौदा अनुशंसाएँ चर्चा सारांश[सम्पादन]

मसौदा अनुशंसाओं का चर्चा सारांश प्रकाशित है। इसे आंदोलन रणनीति 2030: मसौदा अनुशंसाएँ चर्चा सारांश पर पढ़ा जा सकता है। जल्द ही ट्यूनिस में हुए हार्मोनाइजेशन स्प्रिंट में कार्य समूहों द्वारा बनाए दुसरे संस्करण को साझा किया जाएगा। धन्यवाद। RSharma (WMF) (वार्ता) १८:१९, २३ सितम्बर २०१९ (UTC)