विकिपुस्तक:हटाने की नीति

विकिपुस्तक से
Jump to navigation Jump to search

विकिपुस्तक के प्रयोगकर्ताओं से यह अपेक्षा की जाती है कि वे पन्ने हटाने संबंधी कार्यों और कार्रवाइयों में इस नीति का अवश्य ही ध्यान रखेंगे (चाहे हटाये पन्ने को वापस लाने का अनुरोध ही हो)।

कई बार अनजाने में अथवा गलती से, या जानबूझकर, कुछ सदस्यों द्वारा ऐसे पृष्ठ बना दिये जाते हैं जिन्हें विकिपुस्तक से हटाना ही उचित होता। ऐसे पन्नों को कैसे चिह्नित किया जाय और किस प्रकार हटाया जाय, यही इस नीति का विषय है। इस नीति से हटकर पन्ने हटाना अथवा हटाने के लिए अनुरोध करना, दोनों ही, उचित नहीं हैं। यह नीति प्रबंधकों पर भी लागू होती है और अन्य सभी सदस्यों पर भी। विकिपुस्तक पर मौज़ूद सदस्य समूहों में से केवल प्रबंधक समूह के सदस्य ही पृष्ठों को हटा सकते हैं, अथवा हटाये गए पन्नों को पुनःस्थापित कर सकते हैं। पृष्ठ हटाने का अर्थ केवल उसे खाली करना नहीं होता, बल्कि इससे पृष्ठ का शीर्षक, सामग्री और संपादन इतिहास पूरी तरह छुप जाता है। हालाँकि, प्रबंधक इन्हें देख सकते और आवश्यकता पड़ने पर वापस ला सकते।

पृष्ठ हटाने का आम तरीका चर्चा द्वारा अथवा अनुरोध करके हटाना है। हालाँकि, कुछ दशाओं में अनुरोध अथवा चर्चा की आवश्यकता नहीं होती और यह स्पष्ट रूप से दिख रहा होता है कि पृष्ठ इस विकिपुस्तक प्रकल्प के योग्य नहीं है, अथवा अन्य किसी कारण से स्पष्ट रूप से हटाने ही लायक है। ऐसे पन्नों की पहचान के लिए, जिन्हें त्वरित रूप से हटाने की आवश्यकता है, समुदाय द्वारा कुछ बिंदु चिह्नित किये गए हैं जिनके आधार पर इन्हें शीघ्र हटाने हेतु अनुरोध किया जा सकता है; प्रबंधकों द्वारा अनुरोध सही पाये जाने पर बिना किसी अन्य चर्चा के कभी भी हटाया जा सकता है। इनसे इतर, अन्य हटाने योग्य पृष्ठों के लिए अनुरोध किये जाने पर उस अनुरोध पर चर्चा और आम सहमति होना आवश्यक है।

सार्थक सामग्री[सम्पादन]

कोई भी ऐसी सामग्री सार्थक सामग्री नहीं होती जो विकिपुस्तक के पाठकों के लिए कुछ मूल्यवान और महत्वपूर्ण जानकारी अथवा व्याख्या न जोड़ती हो या फिर इस प्रकल्प के व्यवस्थापन में कोई सहायता नहीं करती हो। पुस्तकों, उनके अध्यायों और खंडों में जोड़ी जाने वाली सामग्री आवश्यक रूप से एक पाठ्यपुस्तक की गुणवत्ता में कुछ-न-कुछ संवर्द्धन करने वाली होनी चाहिये। इसी प्रकार, प्रकल्प के रखरखाव, व्यवस्थापन एवं प्रशासन में काम आने वाले विविध पन्नों, जैसे: साँचे, मॉड्यूल, श्रेणियाँ, सहायता पृष्ठ और प्रकल्प नामस्थान में बने पृष्ठों के लिए भी आवश्यक है कि वे प्रकल्प के लिए कुछ मूल्य अवश्य जोड़ते हों। यदि ऐसा नहीं है तो वह पन्ना विकिपुस्तक के लिए सार्थक नहीं है और इसी कारण उसे बिना किसी अतिरिक्त चर्चा के "कोई सार्थक सामग्री नहीं" होने के कारण त्वरित गति से हटाया जा सकता है, बिना किसी चर्चा के। संदेह होने पर, अथवा ऐसे अनुरोध को तार्किक चुनौती दिये जाने पर, हटाने हेतु चर्चा में बदला जा सकता है।

"कोई सार्थक सामग्री नहीं" होने (NMC) No meaningful content की निम्नलिखित दशाएँ हो सकतीं, हालाँकि, यह इन्हीं तक सीमित नहीं:

  • स्पैम (प्रचार या प्रोमोशन) अथवा उत्पात एवं बर्बरता
  • परीक्षण के लिए किये गये संपादन अथवा बिलकुल अर्थहीन सामग्री
  • परित्यक्त पृष्ठ, जहाँ कुछ अच्छ करके की तो सदिच्छा थी, परंतु वास्तव में कोई सार्थक सामग्री नहीं है
  • पुराने और अप्रयुक्त सहायक पृष्ठ (साँचे, श्रेणियाँ, अनुप्रेषण इत्यादि...) जिनकी अब आवश्यकता नहीं, न कहीं उपयोग हो रहा "आम रखरखाव सफाई" हेतु हटाये जा सकते क्योंकि वे अपनी सार्थकता खो चुके हैं

किसी पृष्ठ को इस आधार पर हटाने का अनुरोध करने के लिए उसमें सबसे ऊपर {{हटायें|''कोई सार्थक सामग्री नहीं'' + ''कोई अतिरिक्त कारण अथवा उपर्युक्त दशाओं के होने का स्पष्टीकरण"}} अथवा {{हटायें|''आम रखरखाव सफाई" + "औचित्य''}} लिखें।

शीघ्र हटाना[सम्पादन]

ऐसे पृष्ठ जिनके हटाये जाने पर कोई तार्किक विरोध अपेक्षित अथवा संभव नहीं है। कोई भी सदस्य शीघ्र हटाने हेतु अनुरोध कर सकता है और कोई भी सदस्य यदि ऐसे अनुरोध को उचित नहीं मानता और आपत्ति दर्ज करना चाहता, ऐसे अनुरोध को चर्चा में बदल सकता। हालाँकि, यदि पृष्ठ का निर्माता स्वयं पृष्ठ से नामांकन साँचा हटाता है अथवा इसे चर्चा के लिए नामांकित करता है, पृष्ठ को शीघ्र हटाने योग्य पाने पर प्रबंधक बिना चर्चा के इन्हें कभी भी हटा सकते। किसी पृष्ठ को शीघ्र हटाने का अनुरोध करने के लिए उसमें सबसे ऊपर {{हटायें|''हटाने का कारण''}} लिखें।

समुदाय द्वारा निम्नलिखित आम दशाएँ चिह्नित हैं जबकि पृष्ठ को शीघ्र हटाने के लिए नामांकित किया जा सकता:

  1. यदि इकलौते सदस्य का ही महत्वपूर्ण योगदान हो और वह स्वयं इसे हटवाना चाहे।
  2. सदस्य का अपना स्वयं का सदस्य पन्ना अथवा सदस्य-उप-पृष्ठ। इसमें सदस्य वार्ता पन्ने नहीं आते और ऐसे सदस्यों के सदस्य पृष्ठ भी नहीं आते जिन्हें अवरोधित/प्रतिबंधित किया गया है और अवरोध/प्रतिबंध की सूचना मात्र सदस्य एवं सदस्य वार्ता पृष्ठ पर लिखी गयी है।
  3. पृष्ठ जिनमें उपर्युक्त (पिछले) खंड में बताई दशाओं के अनुसार कोई "सार्थक सामग्री नहीं" अथवा "आम रखरखाव सफाई" हेतु हटाया जाना है।
  4. ऐसी पुस्तक के सभी अन्य पन्ने, जब पुस्तक के निर्माता स्वयं पुस्तक को हटाना चाहते हों। चर्चा की कड़ी नामांकन करते समय और प्रबंधक द्वारा हटाते समय अवश्य दी जानी चाहिये।
  5. पृष्ठ जो विकिपुस्तक के दायरे से बाहर हैं अथवा नीतियों का उल्लंघन करते हैं। जैसे कि व्यापक रूप से तटस्थता का उल्लंघन इत्यादि। किसी संदेह की दशा में चर्चा हेतु नामांकन करें।
  6. टूटे अनुप्रेषण, अथवा ऐसे अनुप्रेषण जो विकिपुस्तक:नामकरण नीति का अनुपालन नहीं करते या ऐसे नाम से अनुप्रेषण जो असंभावित वर्तनी वाला है।
  7. चर्चा द्वारा हटाये गए पृष्ठ को उसी सामग्री अथवा मामूली बदलाव के साथ पुनः बनाना, जबकि वह हटाने की वापसी के अनुरोध में पुनर्स्थापित होने में विफल रहा हो।

हटाने हेतु अनुरोध[सम्पादन]

यदि आप किसी शीघ्र हटाने हेतु नामांकन में दिए गए कारण से असहमत हैं, अथवा आपको ऐसा लगता है कि शीघ्र हटाने हेतु वर्णित दशाओं में से किसी के न लागू होने के बावज़ूद कोई पन्ना हटाया जाना चाहिए, आप संबंधित पृष्ठ को हटाने हेतु साथी विकिपुस्तक सदस्यों के साथ चर्चा कर सकते हैं। इसके लिए विकिपुस्तक:हटाने हेतु चर्चा पृष्ठ पर बतायी गई विधि से पृष्ठ को वहाँ जोड़ें और अपने कारण/पक्ष को साबित करने हेतु तैयार रहें।

इसके बाद पृष्ठ के सबसे ऊपरी हिस्से में {{हहेच}} का टैग जोड़ दें। इसके पश्चात् चर्चा आरंभ होती है।

प्रत्येक पंजीकृत विकिपुस्तक सदस्य इस चर्चा में हिस्सा ले सकता है कि नामांकित पृष्ठ के साथ क्या किया जाना चाहिए। कृपया अपने तर्क को संक्षिप्त किंतु स्पष्ट रूप से लिखें, अपनी टिप्पणी के बाद हस्ताक्षर करें और अपने पक्ष को साबित करने हेतु तैयार रहें। सुविधा के लिए अपनी स्थिति एक नज़र में स्पष्ट करने के लिए चर्चा चिह्नों का प्रयोग करें (हलाँकि, यह अनिवार्य नहीं)। चर्चा के दौरान अगर आपके तर्क/मत में बदलाव आ जाता है तो कृपया पुरानी टिप्पणी (या उसके संबंधित हिस्से) को काट दें और नई टिप्पणी उसके नीचे लिखें।

चर्चा में अंतिम टिप्पणी के एक सप्ताह बाद, यदि यह लगे कि सदस्य किसी आम सहमति पर पहुँच चुके हैं, प्रबंधक द्वारा चर्चा समापन की कार्रवाई की जाएगी, अन्यथा आम सहमति स्थापित होने तक चर्चा जारी रह सकती। चर्चा आरंभ होने के एक सप्ताह बाद यदि ऐसा लगता है कि चर्चा में आम सहमति स्थापित हो गयी है और इसके बाद टिप्पणियाँ केवल चर्चा को लंबा खींचने के लिए ही की जा रहीं, प्रबंधक द्वारा कार्रवाई की जा सकती है। यदि नामांकन के दो सप्ताह बाद भी नामांकनकर्ता और/अथवा पृष्ठ निर्माता के अतिरिक्त कोई अन्य सदस्य चर्चा में भागीदार नहीं होता, प्रबंधक स्वविवेक से निर्णय ले सकता है।

चर्चा में आम सहमति बनाने का कार्य विकिपुस्तक:निर्णयन की प्रक्रिया के दिशानिर्देशों के अनुसार होगी और यह एक उच्च-महत्व का निर्णय माना जाएगा। इन दिशानिर्देशों के अनुसार, भाग लेने वाले सदस्यों द्वारा कोई भी पक्ष लेना चर्चा को आगे बढ़ाना और निर्णय की प्रक्रिया में सहायक होना है, मात्र वोट देना नहीं; निर्णय तर्कों की वैधता, युक्तियुक्तता और गुणवत्ता के आधार पर लिया जाना होता है, मतों की संख्या के आधार पर नहीं।

कुछ दशाओं में चर्चा को एक सप्ताह की समय सीमा से पहले भी समाप्त किया जा सकता है:

  • जब चर्चा का आरंभ किसी प्रकार के उत्पात अथवा बर्बरता की नीयत से किया गया हो
  • संपादन युद्ध में संलग्न संपादकों द्वारा किया गया हो
  • पृष्ठ निर्माता द्वारा स्वयं शीघ्र हटाने का नामांकन हटा कर उसे चर्चा में बदला गया हो और पृष्ठ स्पष्ट रूप से शीघ्र हटाने की दशाओं के अनुसार हटाने लायक हो

नए और कम अनुभवी सदस्यों द्वारा निर्मित पन्नों को चर्चा हेतु नामांकित करने में संवेदनशीलता का परिचय दें। यदि संभव हो तो पृष्ठ में सुधार करके नए सदस्यों को सिखाने का प्रयास करें। याद रखें कि कभी हम सब नए योगदानकर्ता थे।

कॉपीराइट उल्लंघन[सम्पादन]

किसी अन्य स्रोत से कॉपी-पेस्ट करके सामग्री यथावत जोड़ना अथवा मामूली पैराफ्रेजिंग के साथ जोड़ना कॉपीराइट उल्लंघन है।

यह आमतौर पर गूगल खोज द्वारा जाँचा जा सकता है। ऐसा मिलने पर पृष्ठ के ऊपर {{copyvio|स्रोत यूआरएल अथवा स्रोत का विवरण}} जोड़ें।

यदि स्रोत से यह स्पष्ट है कि सामग्री कॉपीराइट वाली है, पृष्ठ को शीघ्र हटाया जा सकता, अन्यथा सामग्री जोड़ने वाले सदस्य को एक सप्ताह का समय दिया जाएगा कि वह साबित करे कि उसके पास सामग्री को विकिपुस्तक पर प्रयोग में लाने की अनुमति है। यदि स्रोत में कॉपीराइट स्थिति स्पष्ट नहीं है अथवा भले ही मुक्त स्रोत सामग्री भी हो, जबकि स्रोत की विश्वसनीयता संदिग्ध है, ऐसी सारी सामग्री को अथवा केवल ऐसी ही सामग्री से निर्मित पृष्ठ को एक सप्ताह बाद हटा दिया जाएगा। कृपया जाँच लें की पृष्ठ के इतिहास में कोई अन्य अवतरण तो नहीं जो इस तरह की कॉपीराइट समस्या से मुक्त हो, यदि हो तो उस अवतरण पर ले जाया जा सकता।

प्रबंधकों हेतु दिशानिर्देश[सम्पादन]

नीचे कुछ दिशानिर्देश प्रबंधकों लिए हैं जिन्हें पृष्ठ हटाने अथवा न हटाने का निर्णय करना होता और तदनुसार कार्रवाई करनी होती:

  1. एक सामान्य नियम के तौर पर, अपने द्वारा नामांकित पृष्ठों को स्वयं न हटाएँ यदि कई सदस्यों का तर्क उन्हें रखने के पक्ष में हो, तब यह निर्णय साथी प्रबंधकों पर छोड़ दें।
  2. पृष्ठ हटा देने भर से उसका वार्ता पन्ना भी अपने-आप नहीं हट जाता; ध्यानपूर्वक वार्ता पन्ना भी हटाएँ।
  3. हटाने हेतु चर्चा में यदि हटाने अथवा रखने के अतिरिक्त कोई अन्य युक्तियुक्त विकल्प सुझाया जाता है (अनुप्रेषण, स्थानांतरण, विलय... इत्यादि) तो चर्चा को कुछ समय के लिए खुला छोड़ दें ताकि नामांकनकर्ता देख सके कि पृष्ठ क्यों नहीं हटाया गया। उचित लगे तो निर्माता और नामांकनकर्ता को सूचित भी कर सकते हैं।
  4. सहज बुद्धि का प्रयोग करें और चर्चा में भागीदार अन्य साथी विकिपुस्तक सदस्यों की निर्णयक्षमता और भावनाओं का सम्मान करें।
  5. यदि संदेह हो, पृष्ठ न हटाएँ।
  6. यदि संदेह हो, किसी शीघ्र हटाने के नामांकन को चर्चा में बदलने में न झिझकें। अन्य सदस्यों की सहमति लेकर निर्णय करना कहीं बेहतर है।
  7. कॉपीराइट उल्लंघन के मामलों में विकिपुस्तक:कॉपीराइट और मेटा पर m:Wikipedia and copyright issues तथा m:Avoid Copyright Paranoia से निर्णय लेने में मदद ली जा सकती है।
  8. प्रबंधक से यह अपेक्षा की जाती है कि वह अपनी सर्वोत्तम निर्णयन-क्षमता का प्रयोग करे और यथासंभव तटस्थ होकर निर्णय ले। खासतौर से चर्चा में आम सहमति पर निर्णय करते समय जहाँ पर्याप्त सबूत हों कि टिप्पणी "अच्छी नीयत से नहीं" की गई है, बिना पंजीकरण के अनामक प्रयोगकर्ता के रूप में की गई है, अथवा अत्यंत नए खाते से की गई है, किसी ऐसे नए सदस्य द्वारा की गई है जिसके संपादन केवल उसी पृष्ठ अथवा संबंधित विषय तक सीमित हैं, ऐसी टिप्पणियों को गिनती में न लेना प्रबंधक के स्वविवेक पर है।

प्रबंधकों को आपस में समभाव का परिचय देना भी आवश्यक है। किसी साथी प्रबंधक द्वारा लिए गए हटाने अथवा न हटाने के निर्णय को पलटने से पहले उससे वार्ता अवश्य करें।

अक्सर पूछे जाने वालर प्रश्न[सम्पादन]

यह पुस्तक पूरी तरह पूर्वग्रह युक्त है! क्या करें?

कृपया विकिपुस्तक:तटस्थ दृष्टिकोण देखें। ऐसी पुस्तकों/पृष्ठों को हटाने के लिए चर्चा की आवश्यकता नहीं - तटस्थता हमारी मूलभूत नीति है और इसके व्यापक उल्लंघन पर ऐसी पुस्तकें विकिपुस्तक के दायरे से बाहर होने के कारण शीघ्र हटाई जा सकतीं।

मेरा बनाया पृष्ठ नहीं मिल रहा! कहाँ गया?

कृपया हटाने का लॉग देखें। और यदि आपको लगता है कि इसे हटाना उचित नहीं था, हटाने की वापसी हेतु अनुरोध पृष्ठ पर जाएँ।