कबड्डी/खेलने का तरीका

विकिपुस्तक से
Jump to navigation Jump to search
कबड्डी
 ← नियम खेलने का तरीका प्रतियोगिता → 

इस खेल को खेलने के दो अलग अलग चरण होते हैं। पहले एक खिलाड़ी दूसरे दल के हिस्से में जाता है और कबड्डी कबड्डी बोलता हुआ वहाँ किसी एक या एक से अधिक प्रतिभागी को छु कर आने की कोशिश करता है।

खेलने के प्रकार[सम्पादन]

छूना[सम्पादन]

बालिका दूसरे दल की प्रतिभागी को छूते हुए।

इसमें यदि आप दूसरे दल के जगह पर जाते हो तो आपको कबड्डी कबड्डी बोलते रहना पड़ेगा जब तक की आप वापस अपने जगह तक रेखा को छूते या पार करते हुए नहीं आ जाते हो। अन्य दल के लोग आपको पकड़ने की कोशिश भी करेंगे और आपसे बचने की भी। इस लिए आप को उनसे दूरी भी बनानी चाहिए। क्योंकि वे आपको तब तक पकड़े रहेंगे जब तक आप कबड्डी कबड्डी बोलना न छोड़ दें। यदि आपने यह शब्द बोलना छोड़ दिया तो आप खेल से बाहर हो जाओगे।

जब भी आप दूसरे दल के जगह में जाते हो तो उनमें से किसी एक या एक से अधिक लोगों को छूने का प्रयास करें और मध्य रेखा को छु लें या उसके पार हो कर अपने जगह पर आ जाएँ इससे आप जीत जाएँगे और आपने जितने लोगों को छुआ था वह सभी खेल से बाहर हो जाएँगे।

किसी को छूने जाते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें की आप मध्य रेखा से अधिक दूरी पर न हों। क्योंकि यदि आपने किसी को भी छु लिया तो वह आपको अवश्य पकड़ेगे। इस स्थिति में आपको जल्द से जल्द अपने दल की ओर जाना होता है और थोड़ा अधिक समय यदि दूसरे दल को मिल जाता है तो वह सभी मिल कर आपको पकड़ लेंगे और उसके बाद आपका बच कर निकलना बहुत कठिन हो जाएगा। क्योंकि कोई भी एक से अधिक लोगों की ताकत का मुक़ाबला अकेला नहीं कर सकता है। लेकिन आप एक व्यक्ति के पकड़ने पर भी यदि थोड़े दूरी पर रेखा हो तो आसानी से पहुँच सकते हो। कई बार रेखा के पास रहने पर सभी के पकड़ने के बाद भी लोग रेखा को हाथ से छु कर जीत जाते हैं। लेकिन तभी जब रेखा आपके पास हो। यदि दूरी बहुत होगी तो आपके हाथ को कोई भी रेखा में आने से रोक सकता है।

पकड़ना[सम्पादन]

खिलाड़ियों द्वारा अन्य दल के खिलाड़ी को पकड़ना

Mukesh Jatu

यदि कोई दूसरे दल का खिलाड़ी आपके जगह में आता है तो उसे तब तक पकड़ना होता है, जब तक की वह कबड्डी कबड्डी बोलना न छोड़ दे। यदि वह बोलना छोड़ देता है तो वह खेल से हट जाता है। लेकिन यदि वह बोलते हुए रेखा हो छु लेता है तो उसने जितने लोगों को छुआ है वह सभी खेल से बाहर हो जाते हैं। इस कारण यदि कोई दूसरे दल का खिलाड़ी आपके जगह में आता है तो उससे दूरी बना कर रखनी चाहिए और किसी भी प्रकार से उसे दूर रखना चाहिए और अच्छी तरह पकड़ने हेतु योजना भी बनाना चाहिए।