सदस्य वार्ता:अनुनाद सिंह

Wikibooks से
Jump to navigation Jump to search

Invite to WikiConference India 2011[सम्पादन]

WCI banner.png

Hi अनुनाद सिंह,

The First WikiConference India is being organized in Mumbai and will take place on 18-20 November 2011.
You can see our Official website, the Facebook event and our Scholarship form.(last date for submission is 15 August 2011)

But the activities start now with the 100 day long WikiOutreach.

Call for participation is now open, please submit your entries here. (last date for submission is 30 August 2011)

As you are part of Wikimedia India community we invite you to be there for conference and share your experience. Thank you for your contributions.

We look forward to see you at Mumbai on 18-20 November 2011

सहायता[सम्पादन]

अनुनाद जी, क्या आप हिन्दी विकिपुस्तक में सभी लेखों, साँचों और श्रेणियों को एक साथ श्रेणी में जोड़ने में सहायता कर सकते हैं। मैं श्रेणी:श्रेणियाँ बनाया हूँ। इसमें सभी श्रेणी, साँचे और पुस्तकों को जोड़ रहा हूँ। जिससे बाद में किसी को भी यह सभी चीजें आसानी से मिल सके। इसके अलावा भी कुछ और सहायता चाहिए। इस परियोजना का नाम क्या है? कहीं कुछ स्थान पर विकिपुस्तक और कुछ में विकिताब लिखा है। में अब तक विकिपुस्तक नाम का उपयोग कर रहा हूँ। यदि पहले ही इस तरह के नामों का ठीक से पता रहने पर आगे बहुत आसानी से लेख व साँचे बनाने होगा। --Sfic (वार्ता) ०९:३१, १४ दिसम्बर २०१५ (UTC)

मुझे भी इस परियोजना का 'विकिपुस्तक' नाम अच्छा लगता है। जहाँ तक श्रेणियों की बात है, वे बहुत उपयोगी हैं। आप श्रेणी जोडना आरम्भ करिये, मैं भी समय-समय पर जोडते रहूँगा। --अनुनाद सिंह (वार्ता) १३:५०, १६ दिसम्बर २०१५ (UTC)

विषय नामस्थान[सम्पादन]

अनुनाद सिंह जी, मैंने चौपाल में विषय नामस्थान हेतु निवेदन किया है। यह अँग्रेजी के subject नामस्थान के जैसा ही है। इसमें विषय:गणित, विषय:रसायन, विषय:विज्ञान आदि की तरह लेख रहेगा। इसमें उन विषयों से जुड़े श्रेणी और पुस्तकों की सूची रहेगा। आपको यह कैसा लगा? --Sfic (वार्ता) ११:४३, २४ अप्रैल २०१६ (UTC)

Sfic जी, सही कदम है। --अनुनाद सिंह (वार्ता) ०३:३५, २६ अप्रैल २०१६ (UTC)

विकिपुस्तक के लेखों का रूप[सम्पादन]

अनुनाद जी, कृपया अक्षय ऊर्जा, यूनिकोड आदि लेखों को देखें। इसके पहले पृष्ठ पर ऊपर में पुस्तक का विवरण और नीचे में सामग्री दिया गया है। जैसे हर पुस्तकों में अध्याय के नाम पुस्तक के आगे के पन्ने में दिये रहते हैं। इससे कोई भी सदस्य पुस्तक खोल कर अपने पसंद के पाठ में सीधे जा सकता है। पुस्तक के उपपृष्ठ को पन्ने के रूप में उपयोग किया गया है। जैसा अन्य विकिपुस्तक में भी किया जाता है।

{{संचरण|पिछला = (पिछले पृष्ठ का नाम) | अगला = (अगले पृष्ठ का नाम) }}

ऊपर के साँचे से कोई भी सदस्य आगे या पीछे के पन्ने पर आसानी से जा सकता है। इसके नीचे में उसी नाम से श्रेणी भी रहता है, जिससे कोई भी श्रेणी में जा कर पुस्तक के हर पन्ने को देख सकता है।

क्या आपको यह रूप ठीक लगा?--Sfic (वार्ता) ०८:५७, १७ मई २०१६ (UTC)

लेख[सम्पादन]

अनुनाद जी, मुझे लगता है कि इसे आप आसानी से पुस्तक की तरह बना सकते हैं। यदि आपके पास समय न हो तो मैं भी इसे पुस्तक की तरह बना दूंगा। --Sfic (वार्ता) १५:०५, १ जुलाई २०१६ (UTC)

वैसे मैंने मुखपृष्ठ का सुरक्षा स्तर प्रबन्धक से हटा कर स्थापित सदस्य कर दिया है। किसी पृष्ठ में यहाँ कोई बर्बरता भी नहीं करता है।--Sfic (वार्ता) १६:३१, १ जुलाई २०१६ (UTC)

कॉपीराइट उलंघन वाला लेख[सम्पादन]

अनुनाद जी, आपने जो मित्रता नामक लेख हिन्दी विकिपीडिया से हिन्दी विकिपुस्तक में डाला था, वो एक वेबसाइट या एक पुस्तक से पूरी तरह कॉपी किया गया है। उस पुस्तक में दिया था कि वह जानकारी कॉपीराइट वाला है। अतः इसे विकिपुस्तक से भी हटाना उचित होगा। वैसे गूगल आदि खोज में एक जैसी जानकारी होने के कारण हिन्दी विकिपुस्तक अन्य से नीचे दिख सकता है। --Sfic (वार्ता) ०९:४५, १८ अगस्त २०१६ (UTC)

यह निबन्ध आचार्य रामचन्द्र शुक्ल द्वारा रचित है। १२वीं में यह हमारे हिन्दी पाठ्यक्रम में भी था। यदि किसी ने अपने ब्लाग पर इसे 'टाइप' कर दिया है तो इससे इस पर उसका कॉपीराइट नहीं हो जाता (यह मेरी समझ कहती है)। आचार्य रामचन्द्र शुक्ल की बहुत सी रचनायें यहाँ उपलब्ध हैं- (१) http://hindisamay.com/writer/writer_details_n.aspx?id=1262 (२) http://kavitakosh.org/kk/%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%AE%E0%A4%9A%E0%A4%82%E0%A4%A6%E0%A5%8D%E0%A4%B0_%E0%A4%B6%E0%A5%81%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B2 ।संयोग से मित्रता वाली रचना यहां अनुपलब्ध है।
ये तो रही मेरी बात। यदि आपको लगता है कि हिन्दी विकिबुक्स पर इसे रखना कॉपीराइट का उल्लंघन है तो आप इसे मिटा सकते हैं। मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी।--अनुनाद सिंह (वार्ता) १०:५९, १८ अगस्त २०१६ (UTC)
लगता तो ऐसा ही है कि इसका कॉपीराइट समाप्त हो गया है। लेकिन विकिपीडिया या विकिपुस्तक में पूरी तरह कॉपी किया हुआ जानकारी नहीं होना चाहिए। साथ ही इसका प्रभाव गूगल आदि खोज परिणाम में भी पड़ता है। वैसे कोई रचना जिसका कॉपीराइट समाप्त हो गया हो या लेखक प्रकाशन करने दे रहा हो तो उसके लिए विकिस्रोत ही ठीक है। यदि यह लेख कॉपीराइट मुक्त है तो आप इसे विकिस्रोत में डाल कर विकिपुस्तक के लेख को हटाने का नामांकन कर सकते हैं। --Sfic (वार्ता) १३:०९, १८ अगस्त २०१६ (UTC)