विकिपुस्तक:श्रेणियाँ

विकिपुस्तक से
Jump to navigation Jump to search

श्रेणियाँ विकिपुस्तक पर पृष्ठों को समूह में रखने के काम आती हैं। एक तरह के पृष्ठों को एक श्रेणी में रखा जा सकता है और उस श्रेणी पृष्ठ पर जाने पर उन सभी पृष्ठों की सूची एकसाथ मिल जाती है, जिन्हें श्रेणी में रखा गया है।

विकिपुस्तक की संरचना

आशय एवं उद्देश्य तथा प्रकार[सम्पादन]

श्रेणियों में रखने से आशय यही है कि संबंधित श्रेणी पृष्ठ पर वह पन्ना सूचीबद्ध हो जाता है। इसे पृष्ठ श्रेणीकरण अथवा पृष्ठ को श्रेणीबद्ध करना भी कहते हैं।

श्रेणियाँ भी अपने प्रकार्य (फंक्शन) के आधार पर कई प्रकार की होती हैं। हालाँकि, तकनीकी रूप से श्रेणी पृष्ठ एक ख़ास तरह के नामस्थान में बना पन्ना है जहाँ उन सभी पन्नों की सूची दिखाई पड़ती है जिन्हें उस श्रेणी में रखा गया हो; प्रकार्य के आधार पर श्रेणी में अंतर होना यह नहीं प्रदर्शित करता कि उनमें कोई तकनीकी अंतर भी है, तकनीकी रूप से सभी श्रेणियाँ एक जैसी ही हैं।

प्रकार्य अथवा फंक्शन के आधार पर जिन कुछ श्रेणियों से आपको सर्वाधिक परिचित होना चाहिए वे हैं: पुस्तक श्रेणियाँ और रखरखाव श्रेणियाँ। इनके अलावा भी कई तरह के कार्यों के लिए श्रेणियाँ हैं, जैसे कुछ श्रेणियाँ त्रुटि रिपोर्ट करने के लिए मीडियाविकि सॉफ्टवेयर द्वारा स्वचालित रूप से जुड़ती हैं।

पुस्तक श्रेणी[सम्पादन]

एक पुस्तक श्रेणी ऐसी श्रेणी होती है जिसमें किसी एक पुस्तक से संबंधित सभी पृष्ठ सूचीबद्ध (अथवा श्रेणीबद्ध) होते हैं; इसके अतिरिक्त उस पुस्तक से संबंधित साँचे एवं मीडिया इत्यादि भी इसी श्रेणी में श्रेणीबद्ध होता। अतः प्रत्येक पुस्तक की एक अपनी ख़ास श्रेणी होनी चाहिए।

इसका नाम कुछ इस प्रकार होता है कि यदि पुस्तक का नाम "कखग" है तो उसकी श्रेणी का नाम "श्रेणी:पुस्तक:कखग" होगा।

निर्माण[सम्पादन]

अगर आप नई पुस्तक शुरू करते हैं, उसमें जैसे ही सूचीकरण के लिए {{अलमारियाँ}} साँचे का प्रयोग करते हैं, पृष्ठ सहेजे जाने के बाद उसपर नीचे उस पुस्तक की श्रेणी की लाल कड़ी दिखने लगती है। इस कड़ी को क्लिक करके आप नया श्रेणी पृष्ठ बना सकते हैं। उस पृष्ठ पर निम्निखित कोड पेस्ट करें:

{{Book category header}}

{{BookCat}}

इसके अतिरिक्त पुस्तक श्रेणी के पृष्ठ पर और कुछ नहीं लिखा जाना चाहिए।

पुस्तक पृष्ठों को श्रेणीबद्ध करना[सम्पादन]

किसी भी पुस्तक का मुख्य पृष्ठ, यानि पहला पन्ना, तो स्वयमेव अपनी पुस्तक श्रेणी में जुड़ जाता है जब उसपर {{अलमारियाँ}} साँचे का प्रयोग किया जाता (जो अनिवार्य है)। इसके बाद उस पुस्तक के बाकी पृष्ठ, जो उसके उपपृष्ठों के रूप में होते हैं, उन्हें श्रेणीबद्ध करने के लिए उनपर {{BookCat}} जोड़ना होता है। इस {{BookCat}} साँचे को पृष्ठ के सबसे ऊपर अथवा सबसे नीचे जोड़ें। इससे वह पृष्ठ अपनी पुस्तक श्रेणी में श्रेणीबद्ध हो जाएगा।

यदि आप संचरण साँचों का प्रयोग करते हैं तो काफी संभव है कि उपरोक्त कार्य भी न करना पड़े। विकिपुस्तक पर मौज़ूद लगभग सभी संचरण साँचे इसे अपने अंदर समाहित किये हुए हैं और इस प्रकार यह {{BookCat}} साँचा भी स्वयमेव जुड़ जाता है जब आप पृष्ठ पर किसी संचरण साँचे का प्रयोग करते हैं।

एक तरीका और है। यदि आप कोई ऐसी पुस्तक बना रहे जिसके सभी पृष्ठों पर जोड़ने के लिए कोई ख़ास साँचा आपने बना रखा हो, तो उस साँचे में {{BookCat}} को समाहित (ट्रांसक्लूड) कर लेने से भी यह कार्य आसानी से हो सकता और यह साँचा तब स्वयमेव सभी पन्नों पर जुड़ जाएगा।

ध्यान दें! विकिपुस्तक का श्रेणीकरण विकिपीडिया से भिन्न है। विकिपीडिया के पन्नों पर श्रेणी को लिख कर जोड़ा जाता है जबकि यहाँ, पुस्तकों के पन्नों पर सीधे कोई भी श्रेणी नहीं जोड़ी जाती बल्कि केवल यह {{BookCat}} साँचा ही जोड़ा जाता।

संबंधित अन्य पृष्ठों को श्रेणीबद्ध करना[सम्पादन]

किसी पुस्तक के लिए कुछ अन्य सहायक चीज़ें भी हो सकती हैं जो विशिष्ट रूप से केवल उसी पुस्तक के साथ संबंधित हों। उदाहरण के लिए किसी पुस्तक से ख़ासतौर पर संबंधित साँचा बनाया जा सकता है जो केवल उसी पुस्तक के पन्नों अथवा उपपृष्ठों पर इस्तेमाल में लाया गया हो।

ऐसी चीजों को भी श्रेणीबद्ध करने के लिए उनके लिए विशिष्ट श्रेणियाँ बनाई जाती हैं। उदाहरण के लिए यदि किसी पुस्तक के लिए ख़ासतौर पर साँचे बनाए गए हैं तो इन्हें पुस्तक-विशेषक साँचे कहते हैं।

इन साँचों पर भी श्रेणी जोड़ने का काम अलग से श्रेणी का नाम लिखकर नहीं किया जाता बल्कि {{BookCat}} साँचे का प्रयोग ही स्वचालित रूप से इन्हें एक अलग श्रेणी में रख देता; और वह श्रेणी उस पुस्तक की अपनी पुस्तक श्रेणी में और दूसरे श्रेणी:पुस्तक-विशेषक साँचे में रखी जाती है।

उदाहरण के लिए आप साँचा:विशिष्ट आपेक्षिकता देख सकते हैं। यह साँचा श्रेणी:पुस्तक:विशिष्ट आपेक्षिकता/साँचे में श्रेणीबद्ध है क्योंकि साँचे में {{BookCat}} को प्रयोग किया गया है। इसके बाद श्रेणी:पुस्तक:विशिष्ट आपेक्षिकता/साँचे स्वयं पुस्तक की श्रेणी श्रेणी:पुस्तक:विशिष्ट आपेक्षिकता और श्रेणी:पुस्तक-विशेषक साँचे में श्रेणीबद्ध है।

ऐसे पुस्तक-विशेषक साँचों को जिस श्रेणी में रखा जाता उसे निर्मित करने के लिए उसके श्रेणी पन्ने पर मात्र निम्नलिखित कोड पेस्ट करना होता है:

{{book item category header}}

इसके बाद वह श्रेणी स्वयमेव सही ढंग से श्रेणीबद्ध हो जाती।

रखरखाव श्रेणियाँ[सम्पादन]

विकिपुस्तक पर कई ऐसे पृष्ठ हो सकते हैं जिनमें कुछ समस्या हो। ऐसी समस्याओं को सदस्यों द्वारा उनपर साँचों के रूप में निर्मित टैग जोड़कर चिह्नित किया जाता है। ऐसे टैग जोड़ने पर ये पृष्ठ संबंधित समस्या के लिए निर्धारित श्रेणी में श्रेणीबद्ध हो जाते हैं।

इस श्रेणियों की भी विशेषता यह है कि इन्हें पृष्ठों में सीधे नहीं जोड़ा जाता बल्कि पृष्ठ पर साँचे के प्रयोग से ही ये जोड़ी जाती हैं। कुछ रखरखाव श्रेणियाँ निगरानी श्रेणियाँ भी हैं जिनके बारे में अगले अनुभाग में बताया गया है। विकिपुस्तक की सभी रखरखाव श्रेणियाँ श्रेणी:विकिपुस्तक रखरखाव और इसकी उपश्रेणियों में पायी जा सकती हैं। रखरखाव टैग साँचों को श्रेणी:रखरखाव साँचे में अथवा इसकी उपश्रेणियों में पाया जा सकता है और विकिपुस्तक:साँचे/रखरखाव पर भी इनकी सूची देखी जा सकती है।

निगरानी श्रेणियाँ[सम्पादन]

कुछ त्रुटियाँ एवं समस्याएँ ऐसी होती हैं जिनके किसी पृष्ठ में पाए जाने पर मीडियाविकि सॉफ्टवेयर स्वयमेव उन्हें कुछ ख़ास श्रेणियों में श्रेणीबद्ध कर देता। यहाँ मक़सद यह होता कि रखरखाव करने वाले सदस्य और विकिपुस्तक के प्रबंधक इन समस्याओं से ग्रस्त पन्नों को एक साथ पा सकें। अतः इन श्रेणियों का उद्देश्य स्वचालित रूप से ऐसे पन्नों की सूची उपलब्ध कराना होता है जिन्हें रखरखाव करने वालों के अवधान की आवश्यकता है।

ये श्रेणियाँ पृष्ठों पर संपादन करके अथवा लिख के नहीं जोड़ी जाती हैं। स्वचालित तरीके से जुड़ती हैं। इनका उद्देश्य समस्याओं पर नज़र रखना होता है। अंग्रेजी में इन्हें Tracking Categories कहते हैं। इन श्रेणियों को आप एक विशेष पृष्ठ निगरानी श्रेणियाँ पर जाकर देख सकते हैं।

संरचनात्मक व्यवस्था श्रेणियाँ[सम्पादन]

कुछ श्रेणियाँ विकिपुस्तक पर पुस्तकों के सूचीकरण से संबंधित हैं। इनमें सबसे प्रमुख अलमारियों और विभागों की श्रेणियाँ हैं। अलमारी की श्रेणियों के अतिरिक्त वर्णक्रमानुसार रखने, पुस्तक की प्रगति की अवस्था अनुसार रखने तथा पुस्तक के पाठ स्तर अनुसार श्रेणीबद्ध करने के लिए भी श्रेणियाँ मौजूद हैं। इनके निर्माण और रखरखाव से संबंधित जानकारी सहायता:सूनाका संसाधन रखरखाव पर देखी जा सकती है।

कुछ प्रमुख श्रेणियाँ[सम्पादन]

  • श्रेणी:श्रेणियाँ - विकिपुस्तक की मूल श्रेणी है; अन्य सभी श्रेणियाँ इसकी उपश्रेणियों में (अथवा पदानुक्रमिक तरीके से और निचले क्रम की श्रेणियों में) रखी जाती हैं।
  • श्रेणी:पुस्तक श्रेणियाँ - प्रत्येक पुस्तक के लिए जो श्रेणी बनाई जाती, इस श्रेणी में श्रेणीबद्ध होती है। अतः विकिपुस्तक पर उपलब्ध सभी पुस्तकों की श्रेणियाँ यहाँ पायी जा सकती हैं।
  • श्रेणी:सहायता - विकिपुस्तक पर सहायता संबंधी पृष्ठों के लिए सबसे ऊपरी स्तर की श्रेणी।

इन्हें भी देखें[सम्पादन]