विकिपुस्तक स्टैक/विस्तृत संरचना

विकिपुस्तक से
< विकिपुस्तक स्टैक(विकिपुस्तक:DEP से पुनर्निर्देशित)
Jump to navigation Jump to search

विभाग · पुस्तकें जोड़ना

यहाँ विकिपुस्तक स्टैक की संरचना का विस्तृत विवरण है।

विभाग[सम्पादन]

विभाग विकिपुस्तक स्टैक के सबसे ऊपरी (टॉप-लेवल) संरचना हैं। ये व्यापक विषय क्षेत्र हैं जिन्हें विकिपुस्तक:सूची नामावली कार्यालय और विकिपुस्तक स्टैक/विभाग पर देखा और ब्राउज़ किया जा सकता। इनमें कोई पुस्तक नहीं रखी जाती। इनमें अलमारियाँ हैं जिनमें पुस्तकें पायी जा सकतीं। विकिपुस्तक पर मौज़ूद सभी पुस्तकें अलमारियों में पायी जा सकती है सिवाय रसोई की पुस्तकों के, जिन्हें रसोईघर में पाया जा सकता।

विभागों कि स्वचालित निर्मित सूची निम्नवत है:

श्रेणी:पुस्तक:विकिपुस्तक स्टैक/विभाग

विभाग पृष्ठ[सम्पादन]

विभागों के लिए नियत पृष्ठ उन विभागों की कड़ी का अनुसरण करके निर्मित किये जाते हैं।

  • विभाग पन्ने पर सबसे ऊपर उसका एक विवरण लिखा हुआ होता है।
  • नीचे, बायीं ओर उस विभाग के अंदर आने वाली सभी ऊपरी-स्तर की अलमारियाँ (टॉप-लेवल) दिखाई पड़ती हैं।
  • दाहिने ओर उस विभाग के अंदर आने वाली निर्वाचित पुस्तकें दिखाई पड़ती हैं।

अलमारियाँ[सम्पादन]

अलमारियाँ विभागों के अंदर पायी जातीं, ये विभाग की तुलना में कम व्यापक विषयक्षेत्र वाली हैं और इनके अंदर पुस्तकें रखी जाती हैं। उदाहरण के लिए अलमारी:भौतिकी एक अलमारी है जो विभाग:विज्ञान के अंदर है। अलमारियों को ऊपरी-स्तर (टॉप-लेवल) अलमारियों और उप-अलमारियों में बाँटा जाता है।

ऊपरी-स्तर अलमारियाँ[सम्पादन]

ये अलमारियाँ अपने विभाग में दिखाई पड़ती हैं। इन्हें विकिपुस्तक:सूची नामावली कार्यालय और विकिपुस्तक स्टैक/विभाग पर देखा और ब्राउज़ किया जा सकता और प्रत्येक विभाग के पृष्ठ पर उस विभाग की टॉप-लेवल अलमारियाँ बायीं ओर नीचे देखी जा सकती हैं। इनमें अन्य उप-अलमारियाँ रखी जा सकतीं।

उदाहरण के लिए विभाग:मानक पाठ्यक्रम के अंदर की ऊपरी-स्तर अलमारियाँ हैं:

श्रेणी:विभाग:मानक पाठ्यक्रम

उप-स्तर अलमारियाँ[सम्पादन]

उप-स्तरीय अलमारियाँ फ़िल्टर कि हू अलमारियाँ हैं जो ऊपरी-स्तर अलमारियों के अंदर पायी जा सकती हैं । जहाँ ऊपरी-स्तर अलमारी अपने विषय क्षेत्र की सभी पुस्तकें दिखाती है, उप-स्तरीय अलमारियाँ अपेक्षाकृत कम पुस्तकें दिखाती हैं, क्योंकि उनके मात्र अंदर ऐसी पुस्तकें ही हैं जो ऊपरी-स्तर अलमारी के विषय के भी किसी उपविषय मात्र से संबंधित हैं। इसका सहज अर्थ यह है कि एक उप-स्तर अलमारी अपने से ऊपर के स्तर की अलमारी की उन्ही पुस्तकों को दिखाती है जो

An example is the top-level Shelf:Games, which contains subsection shelves such as Shelf:Board games; Shelf:Board games contains only the board game books listed at Shelf:Games. Shelf:Board games has further subsection shelves, such as Shelf:Chess; Shelf:Chess only shows the chess books listed at Shelf:Board games and Shelf:Games.

ऊपरी-स्तर अलमारियों के प्रकार[सम्पादन]

आम संदर्भ श्रेणियाँ[सम्पादन]

आम संदर्भ श्रेणियाँ कई विभागों में हैं, इनकी विशेषता यह है कि इनका नाम वही होता है जो विभाग का होता है। इनमें ऐसी पुस्तकें पायी जाती हैं जो विभाग के पूरे व्यापक विषय से आम जुड़ाव रखती हैं, अर्थात उन्हें विभाग की किसी ऊपरी-स्तर अथवा उप-स्तर की अलमारी में नहीं रखा जाता बल्कि वे सीधे विभाग के विषय से संबंधित होने के कारण उसी नाम की आम संदर्भ श्रेणी में रखी जाती हैं।

प्रोन्नत श्रेणियाँ[सम्पादन]

प्रोन्नत श्रेणियाँ ऊपरी-स्तर की श्रेणियाँ ही हैं, इनमें ऐसी पुस्तकें रखी जाती हैं जो विकिपुस्तक की सबसे पॉपुलर पुस्तकें हैं। अतः किसी श्रेणी के प्रोन्नत श्रेणी होने के लिए दो पैमाने हैं;

  • इसे ऊपरी-स्तर की श्रेणी होना अनिवार्य है (अर्थात यह ऐसी श्रेणी हो जो विभाग के ठीक नीचे हो, विभाग के पृष्ठ पर दिखाई पड़ती हो)
  • इसमें कुछ पॉपुलर पुस्तकें हों। पुस्तकों की पॉपुलरिटी का निर्धारण Pageviews उपकरण द्वारा उनकी दृश्यता के आधार पर किया जाता है।

आसान भाषा में कहें तो प्रोन्नत श्रेणियाँ ऐसी श्रेणियाँ हैं जिनमें ऐसी पुस्तके रखी जाती हैं जो वैसे तो किसी निचले स्तर की अलमारी में रखी जातीं लेकिन वे इतनी पॉपुलर हैं कि उन्हें ऊपर दिखाने हेतु जानबूझकर किसी संकीर्ण उप-अलमारी में न रख कर सीधे किसी ऊपरी-स्तर की अलमारी में रखा जाना उचित माना गया हो।

अलमारियों के पृष्ठ[सम्पादन]

अलमारी पन्ने उस अलमारी की कड़ी का अनुसरण करते हुए बनाए जाते हैं। जैसे अलमारी:भूगोल एक अलमारी पृष्ठ है।

  • अलमारी पन्ने पर सबसे ऊपर इसका विवरण लिखा होता।
  • नीचे बाएँ ओर इस अलमारी में रखी पुस्तकों की सूची होती है। यह सूची पूर्णता की अवस्था अनुसार वर्गीकृत होती है। साथ ही, यदि इस अलमारी की कोई उप-अलमारी है तो उसमें रखी पुस्तकें भी सूचीबद्ध होकर दिखती हैं। अर्थात, ख़ुद इसी अलमारी की पुस्तकें और इससे ठीक एक स्तर नीचे की अलमारी की पुस्तकें यहाँ दिखती हैं। यदि नीचे की स्तर की अलमारी के और भी नीचे कोई अलमारी हो तो उसमें रखे पन्ने नहीं दिखते, केवल एक स्तर नीचे की अलमारी के पन्ने ही दिखते हैं।
  • दाहिनी ओर दो खंड होते। ऊपर के खंड में अलमारी की उप-अलमारियाँ दिखती हैं, ठीक एक स्तर नीचे वाली। निचले खंड में अलमारी में रखी निर्वाचित पुस्तकें दिखती हैं (अगर कोई हों)।

पुस्तकें[सम्पादन]

सभी पुस्तकें किसी न किसी अलमारी में रखी जाती हैं, सिवाय रसोईघर की पुस्तकों के।

पुस्तकें विकिपुस्तक की शैक्षणिक सामग्री की मूलभूत (बेसिक) इकाई हैं। इनमें पुस्तक पृष्ठ होते हैं; आमतौर पर एक शीर्षक पृष्ठ, जैसे उदाहरण पुस्तक; और उपपृष्ठ, जैसे उदाहरण पुस्तक/उदाहरण अध्याय। यह नाम रखने की परंपरा विकिपुस्तक:नामकरण नीति के अनुसार है।

पुस्तक पृष्ठों के श्रेणी पृष्ठ भी होते हैं जिनमें पुस्तक और उसके पृष्ठ रखे जा सकें। पुस्तक और उनकी श्रेणियों के वार्ता पन्ने भी होते जहाँ बदलाव पर चर्चा की जा सकती।

नई पुस्तक बनाने के लिए सहायता:अनुक्रम, और अलमारी:सहायता में सामग्री देख सकते हैं। बिलकुल प्रारंभिक और मूलभूत जानकारी के लिए विकिपुस्तक स्टैक/पुस्तकें जोड़ना देखें कि इन्हें स्टैक में कैसे जोड़ते हैं।

निर्वाचित पुस्तकें[सम्पादन]

निर्वाचित पुस्तकें ऐसी गुणवत्ता संपन्न पुस्तकें हैं जिन्हें समुदाय ने स्वीकृत किया है कि ये विकिपुस्तक की बेहतरीन सामग्री हैं। ये विभाग अथवा अलमारी पृष्ठों पर सूचीबद्ध होती हैं और दिखाई पड़ती हैं। इनके नामांकन के मापदंड (पैमाने) विकिपुस्तक:अच्छी पुस्तकें पर देखे जा सकते हैं; इनका नामांकन विकिपुस्तक:निर्वाचित पुस्तक/नामांकन पर किया जा सकता है।

अलमारियों में पुस्तक जोड़ना[सम्पादन]

विकिपुस्तक स्टैक में पुस्तकें कैसे जोड़ी जातीं हैं यह जानने के लिए विकिपुस्तक स्टैक/पुस्तकें जोड़ना और विकिपुस्तक:सूनाका संसाधन देखें।